रेलवे सुरक्षा पर होगी सख्त नजर : AI संचालित सीसीटीवी कैमरे रखेंगे पैनी नजर 
देश में लगातार हो रहे रेल हादसों के बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे सुरक्षा के मद्देनजर एक बड़ा कदम उठाने की घोषणा की है। भारतीय रेलवे ने रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एक व्यापक योजना बनाई है, जिसके तहत 75 लाख एआई-संचालित सीसीटीवी कैमरे कोचों और लोकोमोटिव इंजनों में लगाए जाएंगे। इन कैमरों की मदद से रेलवे ट्रैक की निगरानी और सुरक्षा को मजबूत किया जाएगा।

एआई तकनीक से ट्रैक की सुरक्षा में सुधार

रेल मंत्री ने कहा कि इन एआई संचालित सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से रेलवे ट्रैक पर संदिग्ध वस्तुओं की पहचान की जा सकेगी और ट्रेन ड्राइवरों को समय रहते सचेत किया जाएगा, जिससे आपातकालीन ब्रेक लगाए जा सकें। इस पहल के तहत करीब 40,000 कोच, 14,000 लोकोमोटिव, और 6000 ईएमयू (इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट्स) को इन कैमरों से लैस किया जाएगा। इस परियोजना पर करीब 15,000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।

इंजन और कोच में होंगे कैमरे

कैमरे ट्रेनों के इंजन के सामने और साइड में लगाए जाएंगे, जिससे ट्रैक और उसके आसपास की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। इसके अलावा, कोच के गार्ड और साइड में भी कैमरे लगाए जाएंगे। एक ट्रेन में कुल 8 कैमरे लगाए जाने की योजना है।

तीन महीने में होगी शुरुआत

रेलवे के अनुसार, इन कैमरों की स्थापना अगले तीन महीने में शुरू हो जाएगी और अगले एक साल में इस योजना को पूरी तरह लागू कर दिया जाएगा। इस परियोजना की कुल लागत लगभग 1200 करोड़ रुपए आएगी।

रेल हादसों में विदेशी हाथ के संकेत

हाल के रेल हादसों पर रेल मंत्री ने कहा कि प्राथमिक जांच में कुछ घटनाओं में विदेशी हाथ होने के भी संकेत मिले हैं। रेलवे ट्रैक पर जानबूझकर विस्फोटक, पत्थर, और अन्य खतरनाक वस्तुएं रखे जाने के मामलों पर रेल मंत्रालय ने राज्य सरकारों से कड़ा कदम उठाने की अपील की है। रेल मंत्री ने राज्यों के मुख्य सचिवों और डीजीपी से ट्रैक की सुरक्षा के लिए निगरानी और पहरेदारी बढ़ाने को कहा है, साथ ही पुलिस को भी अलर्ट रहने की हिदायत दी है।

रेलवे सुरक्षा पर होगी सख्त नजर

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारतीय रेलवे सुरक्षा को लेकर गंभीर है और हालिया घटनाओं की पूरी जांच की जा रही है। रेलवे द्वारा उठाए गए ये कदम आने वाले समय में ट्रेनों की सुरक्षा को और मजबूत करेंगे और रेल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES