लुहर्रा हाई स्कूल में प्राचार्य एवं शिक्षकों की लापरवाही: बच्चों के भविष्य पर संकट !
रिपोर्ट: जितेंद्र यादव, जरूआखेड़ा, राहतगढ़ ब्लॉक:* लुहर्रा हाई स्कूल में प्राचार्य और शिक्षकों के समय पर न पहुंचने की वजह से स्कूल की शिक्षा व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हो रही है। पिछले सत्र में हाई स्कूल का परीक्षा परिणाम केवल 14% रहा, जबकि इसके पहले के सत्र में यह 60% था। इस गिरावट के पीछे स्कूल प्रशासन की लापरवाही को मुख्य कारण माना जा रहा है।

सूत्रों के अनुसार, पिछले सत्र में प्राचार्य श्रीमती जय श्री जैन तीन माह तक हाई स्कूल में उपस्थित नहीं रहीं। इससे सत्र का परिणाम राहतगढ़ ब्लॉक में सबसे खराब रहा। इस सत्र में भी प्राचार्य जैन, जो सागर में निवास करती हैं और वहां से अप-डाउन करती हैं, स्कूल में लगभग हर रोज़ दोपहर 12 बजे के बाद ही पहुंचती हैं और 3 बजे स्कूल से निकल जाती हैं। बुधवार और गुरुवार को तो वह स्कूल पहुंची ही नहीं, और किसी को प्रभारी नियुक्त भी नहीं किया। 

प्राचार्य के इस रवैये का असर स्कूल के अन्य शिक्षकों पर भी दिख रहा है। शिक्षक भी अपनी मनमर्जी से स्कूल आते हैं, कोई 11 बजे, तो कोई 12 बजे तक स्कूल पहुंचता है और अपनी उपस्थिति दर्ज कर लेते हैं। इस लापरवाही के कारण बच्चों की पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। अभी तक किसी भी विषय का कोर्स शुरू नहीं हुआ है, जिससे छात्रों का भविष्य अंधकार में दिखाई दे रहा है। 

कुछ छात्रों ने बताया कि मैडम और शिक्षक दिन के 12 बजे तक स्कूल में आते हैं और फिर बाकी समय कार्यालय में बैठे रहते हैं। पढ़ाई का हाल यह है कि अभी किसी भी विषय की पढ़ाई शुरू नहीं की गई है।

इस संबंध में जब सागर जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद जैन से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हाल ही में एक बैठक हुई है जिसमें सभी स्कूलों को सुबह 10:30 बजे तक खुलने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त के बाद सभी अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जाएगा, और जो स्कूल 10:30 बजे तक नहीं खुलेंगे, उनके खिलाफ नियम अनुसार कार्यवाही की जाएगी।


Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES