छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी


कलेक्टर भीम सिंह ने शासकीय अस्पतालों के डाक्टर्स को इलाज के लिए आने वाले मरीजों को सिर्फ जेनेरिक दवाएं ही लिखने के निर्देश दिए हैं।

रायगढ़ । कलेक्टर भीम सिंह ने शासकीय अस्पतालों के डाक्टर्स को इलाज के लिए आने वाले मरीजों को सिर्फ जेनेरिक दवाएं ही लिखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कहा है कि वे यह सुनिश्चित करें। ऐसा नहीं करने वाले डाक्टर्स पर कार्यवाही की जाएगी और अर्थदंड भी लगाया जाएगा।

लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत मिलने वाली सेवाओं की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सभी सेवा प्रदाता विभाग के अधिकारियों से कहा कि उनके कार्यालय द्वारा प्राप्त और निराकृत किये आवेदनों की जानकारी पंजियों में संधारित हो। कलेक्टर ने राशन दुकानों में भरी जाने वाली 10 प्रकार की पंजियों को अद्यतन कर के रखने के लिए कहा। उन्होंने ओबीसी वर्ग के राशन कार्ड निर्माण में भी तेजी लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने मितान योजना के बारे में चर्चा करते हुए लाभ लेने वाले हितग्राहियों से आवश्यक दस्तावेज लेते हुए समय में उन्हें सर्टिफिकेट बना कर देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना का उद्देश्य लोगों को घर बैठे सेवाओं का लाभ समय पर मिलना है। अतः सभी जिम्मेदार अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने स्कूलों में परीक्षा परिणामों की समीक्षा करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि जहां परिणाम कमजोर रहे हैं वहां परिणाम सुधारने के लिए विशेष प्रयास करें। उन्होंने स्कूल्स में बेस लाइन सर्वे करवाने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर भीम सिंह ने बैठक में राजस्व प्रकरणों के निराकरण की भी समीक्षा की। समय-सीमा से बाहर अविवादित नामांतरण, सीमांकन, बटांकन प्रकरणों में संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश उन्होंने दिए। उन्होंने घरघा़ेडा में निर्माणाधीन मुनगा प्रोसेसिंग प्लांट की दीवार गिरने की सभी तकनीकी पहलुओं से जांच के निर्देश पीडब्लूडी को दिए।

कलेक्टर ने शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना पर भी चर्चा की। जिले के नगरीय निकायों में चल रहे कैम्पों में मरीजों की संख्या बढ़ाने के लिए एक दिन पहले कैम्प लगने वाली जगह पर सूचना देने के लिए कहा। साथ श्रम निरीक्षकों के माध्यम से लेबर कार्ड भी बनाने के लिए निर्देशित किया। फिट इंडिया मोमेंट के तहत उन्होंने कलेक्टोरेट तथा अन्य शासकीय कार्यालय के कर्मचारियों की स्वास्थ्य जांच करवाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES