छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

कोंडागांव। छत्‍तीसगढ़ के जिला मुख्यालय कोंडागांव से लगे ग्राम चिखलपुटी में संचालित हाट मिक्स प्लांट में 26 वर्षीय ग्रामीण की मौत करंट की चपेट में आने से हो गई। मामला शुक्रवार को सामने आया।करंट से व्यक्ति की मौत के बाद पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया है।

जानकारी के अनुसार ग्राम चिखलपुटी में उत्तम जैन का छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल से अनुमति प्राप्त हाट मिक्स प्लांट संचालित है। हाट मिक्स प्लांट में टीपर वाहन खाली करने के दौरान शुक्रवार शाम को जीवन सोढी (26) निवासी चीखल पुटी की बिजली करंट की चपेट में आने से मौत हो गई।
मिली जानकारी के मुताबिक जीवन सोढी प्लांट में कार्यरत टीपर वाहन में क्लीनर का कार्य करता था, जो शुक्रवार को वाहन खाली करने के दौरान करंट की चपेट में आ गया, करंट की चपेट में आने के बाद तत्काल उसे जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया,जिसे जिला चिकित्सालय के चिकित्सको ने मृत घोषित किया। स्वजनों के मुताबिक मृतक के तीन बच्चे भी है, उत्तम जैन प्लांट संचालक ने दावा किया प्लांट पिछले दो-तीन महीने से बंद है, वाहन खाली करने के दौरान क्लीनर की लापरवाही के कारण वाहन बिजली तार की चपेट में आया, वाहन खाली करने के दौरान क्लीनर पीछे जाकर नहीं देखा।
जिला चिकित्सालय के चिकित्सक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक हमारे पास एक पेशेंट आया था, जो ब्राडडेड था, उसकी सांस नहीं चल रही थी उसकी दिल की धड़कन बंद थी। प्रयास के बाद भी रिकवर नहीं हो पाया ,उसको हमने पोस्टमार्टम के लिए शिफ्ट किया है। उसके साथ कुछ अटेंडर आए थे उन्होंने बताया वह चिखल पुटी का है और उसे करंट लगा है। निमितेश सिंह, एसडीओपी कोंडागांव के मुताबिक मामले पर थाना कोंडागांव में मर्ग कायम कर 304 ए प्रकरण दर्ज किया गया है।
अवैध प्लांटो पर प्रशासन मौन
मानकों को ताक पर रखकर जिले में कई हाट मिक्स प्लांट संचालित हो रहे, उनमें से कई प्लांटों के पास तो छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल का अनुमति भी नहीं है। इन प्लांटों का पर्यावरण संरक्षण मंडल के अधिकारी सुध नहीं ले रहे और ना ही जिला प्रशासन। प्रशासन की मौन सहमति के कारण पर्यावरणीय मानकों की अनदेखी कर प्लांट संचालक खुलेआम प्लांट संचालित कर रहे।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES