छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

स्कूल बंद होने के बाद बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने की अभिनव पहल
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 2 फरवरी 2022/ प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर के बच्चों के ऑनलाइन कक्षा में जुडऩे की प्रतिशत न्यून होने की स्थिति को देखते हुए संकुल केन्द्र बार के शैक्षिक समन्वयक राजकमल नायक ने ग्राम बोर्ड के माध्यम से छात्रों तक पहुंच बनाने का प्रयास किया। संकुल के सभी शिक्षकों ने ग्राम बोर्ड को ऑनलाइन कक्षा से बेहतर बताया है। ऑनलाइन कक्षा में अधिकतम 10 प्रतिशत छात्रों के लाभ लेने की स्थिति बनी हुई थी, जबकि ग्राम बोर्ड के माध्यम से अपने विद्यालय के छात्रों तक अप्रत्यक्ष रूप से अधिकतम पहुंच बनाया जा सकता है।
क्या है ग्राम बोर्ड
ग्राम बोर्ड का नामकरण संकुल स्तर पर तय किया हुआ नाम है। जिसे सभी विद्यालय अपने छात्रों तक गृह कार्य, पठन सामग्री आदि आसानी से बोर्ड के माध्यम से छात्रों तक पहुंचा सकते हैं। इस ग्राम बोर्ड के माध्यम से संस्था के शिक्षक अपने द्वारा पढ़ाये जाने वाले विषय के बारे में मार्गदर्शन तथा छात्रों की समस्या का समाधान भी बिना सम्पर्क में आये कर सकते है। छात्र भी समझ में नहीं आने वाले पाठ्यवस्तु, पाठ्यांश को लिखकर बोर्ड में छोड़ सकते हैं, जिसका निराकरण अगले दिवस शिक्षकों के द्वारा कर दिया जाएगा। सभी विद्यालय अपने बोर्ड का नाम Óग्राम बोर्ड प्राथमिक/माध्यमिक शाला  के नाम से संचालित कर रहे हैं। ग्राम बोर्ड के माध्यम से शाला ग्राम में किसी एक, दो या तीन स्थान पर कक्षावार पठन सामग्री ग्राम बोर्ड में चस्पा कर छात्रों तक पहुँचाते हैं, जिसे छात्रों द्वारा नोट करके, घर में अध्ययन कर, दिए हुए प्रश्न आदि को हल करके सप्ताह के अंत में उचित माध्यम से कोविड नियमों का पालन करते हुए विद्यालय तक पहुंचायेंगे।  इसके तहत बिना किसी के सम्पर्क में आये लगभग सभी बच्चों तक शैक्षिक पहुंच बना सकते हैं। साथ ही पढ़ाई की मुख्यधारा से जोड़े रख सकते हैं। चूंकि शिक्षकों को विद्यालय में उपस्थित होना ही है तो इस माध्यम से पठन सामग्री देकर छात्रों तक अप्रत्यक्ष पहुंच बनाना ज्यादा असरकारी हो सकता है। इसका मुख्य उद्देश्य सभी बच्चों को पढ़ाई की मुख्य धारा से जोड़े रखना है।
संकुल केन्द्र बार के सभी 06 प्राथमिक और 03 माध्यमिक कुल 09 विद्यालय में वर्तमान में 21 जगह ग्राम बोर्ड के माध्यम से छात्रों तक गृह कार्य, पठन सामग्री पहुँचाने का कार्य शिक्षकों के द्वारा किया जा रहा है।  सीएसी शैक्षिक समन्वयक राजकमल नायक ने बताया कि प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर के बच्चों का ऑनलाइन कक्षा में जुडऩे की स्थिति को देखकर ग्राम बोर्ड के माध्यम से पहुंच बनाने का विचार आया, जिसे संकुल के सभी शिक्षकों के सहयोग से प्रारंभ किया गया। संकुल के सभी शिक्षकों का भी मानना है कि जब तक पुन: स्कूल नहीं खुल जाते बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने का यह अच्छा माध्यम है।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES