छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

दन्तेवाड़ा, 03 फरवरी 2022। श्री अरविंद सोसाइटी और समग्र शिक्षा- दंतेवाड़ा, छत्तीसगढ़ द्वारा ई-प्रदर्शनी आयोजित की गई जिसमें जिला दंतेवाड़ा के 31 शिक्षकों ने शून्य निवेश पर आधारित अपने नवाचारों को देशभर के शिक्षकों के साथ साझा किया। श्री अरविंद सोसाइटी और एच.डी.एफ.सी. बैंक के देशव्यापी कार्यक्रम ‘शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार’ के अंतर्गत शिक्षकों को प्रेरित करने, चयनित शिक्षकों के नवाचारों को व्यापक रूप से विकसित करने और देश के अन्य विद्यालयों तक पहुंचाने के उद्देश्य से ई-प्रदर्शनी की श्रृंखला की शुरुआत की गई है और इसी कड़ी में दंतेवाड़ा, छत्तीसगढ़ के लिए वेबिनार का आयोजन किया गया। ऑनलाइन सम्मेलन में मुख्य अतिथि रहें श्री राजेश कर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, दंतेवाड़ा। इस ‘ई-प्रदर्शनी’ में विशिष्ट अतिथियों के रूप में शामिल हुए श्री एस एल शोरी, जिला मिशन समन्वयक, दंतेवाड़ा, छत्तीसगढ़ एवं श्री अशोक शर्मा, राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रमुख, रूपांतर, श्री अरविन्द सोसाइटी। 
 शिक्षकों का उत्साहवर्धन करने हेतु कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि श्री राजेश कर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, दंतेवाड़ा, छत्तीसगढ़ ने कहा, “श्री अरविंद सोसाइटी दंतेवाड़ा जिले में शिक्षण स्तर को बेहतर करने हेतु अग्रणी भूमिका निभा रही है और शिक्षकों को प्रोत्साहित करती रहती है। आज इस मंच द्वारा शिक्षकों को अपने कौशल, प्रतिभा अथवा नवाचारों को साझा करने का अवसर मिल रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर प्रयास और सुधारों की आवश्यकता होती है और शिक्षकगण अपने नवचारों द्वारा इस जरूरत को पूर्ण करने में अपना सहयोग देते हैं, यह संभव कर पाते हैं। विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए टी.एल.एम. का विशेष योगदान रहता है जो छात्र के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करता है। आज यहां  प्रदर्शित हो रहे टी.एल.एम निश्चित रूप से रोचक होंगे और अन्य शिक्षक उनसे लाभान्वित होंगे।
 ई-प्रदर्शनी में सम्मिलित शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि श्रीमती अहिल्या ठाकुर, सहायक संचालक, दंतेवाड़ा, छत्तीसगढ़ ने कहा, “शिक्षक ज्ञान के पुंज होते हैं और नित- प्रतिदिन नूतन विचार शिक्षकों के मस्तिष्क में पनपते हैं जिससे वे विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षण प्रदान करने में सहायता करते हैं। आज का यह ई-प्रदर्शनी का मंच शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए एक सफल प्रयास है। यह मंच शिक्षकों की प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने का सुनहरा अवसर है और शिक्षकों को अपने ज्ञान का प्रसार करने में बहुत मदद मिलेगी। श्री अरविन्द सोसाइटी का शिक्षा के क्षेत्र में योगदान अतुलनीय है और उनके विभिन्न प्रयास शिक्षण प्रणाली को और सुदृढ़ करने हेतु में अहम भूमिका निभा रहे हैं।” कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि श्री एस एल शोरी, जिला मिशन समन्वयक, दंतेवाड़ा, छत्तीसगढ़ ने कहा, “शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार समय की मांग है। श्री अरविन्द सोसाइटी शून्य निवेश पर आधारित नवाचारों के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में एक सकारात्मक प्रभाव ला रही है।
  श्री अरविंद सोसाइटी के रूपांतर कार्यक्रम के राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रमुख श्री अशोक शर्मा ने कहा कि शिक्षक सभी सकारात्मक क्रांतियों के जनक हैं। “एक शिक्षक की इच्छा शक्ति और संकल्प सिद्ध करने की ताकत सबसे महान होती है क्योंकि यदि शिक्षक अपने कार्य सिद्ध करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं तो सभी अन्य क्षेत्र इससे प्रभावित होते हैं। इस ई-प्रदर्शनी से जिले के नवाचारी शिक्षकों की सफलता को उचित मंच मिला है, और हमें विश्वास है कि शिक्षकों के प्रयासों से संपूर्ण शिक्षा प्रणाली और अन्य क्षेत्रों को लाभ मिलेगा।”देशभर के शिक्षकों को विभिन्न शून्य निवेश नवाचारों से उन्मुख और अवगत कराने और शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से श्री अरविन्द सोसाइटी ने दुमका, झारखण्ड में ई-प्रदर्शनी आयोजित की। इस ई-प्रदर्शनी में जिले के 31 नवाचारी शिक्षकों ने अपने नवाचार ऑनलाइन माध्यम से साझा किए।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES