छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी


कलेक्टर श्री सिंह ने ली आजीविका संवर्धन से जुड़े विभागों की ली समीक्षा बैठक
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 4 फरवरी 2022/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से आजीविका संवर्धन से जुड़े विभागों की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यत: विभागीय योजनाओं के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन और गौठानों में संचालित होने वाली गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शासन की योजना के तहत गौठानों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) विकसित किये जायेंगे जिसमें पारंपरिक व्यवसायों को सहेजने संवारने की पहल भी की जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि विभिन्न समूहों के बांस, मिट्टी से बने उत्पाद, तेल पेराई जैसे पारंम्परिक कार्यो को गौठानों की मल्टी एक्टीविटी में शामिल किया जाए। इन एक्टीविटी के लिए आवश्यक उपकरण खरीदी के निर्देश भी उन्होंने दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि रीपा के तहत गौठानों को उत्पादन एवं इनोवेटिव गतिविधियों को शामिल किया जाए। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने नाबार्ड के अधिकारी को प्रोसेसिंग यूनिट से संबंधित प्रपोजल तैयार करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने गौठानों में बनने वाले उत्पादों की गुणवत्ता के साथ मार्केटिंग दिशा में व्यवस्थित रूप से कार्य करने के निर्देश दिए ताकि समूह को बेहतर लाभ मिल सके।  
इस दौरान उन्होंने गौठानों में संचालित गतिविधियों की अद्यतन जानकारी ली। हिर्री गौठान अध्यक्ष ने बताया कि समूह द्वारा पेवर ब्लॉक बनाया जा रहा है।  पेवर ब्लॉक की मांग को देखते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने इस गतिविधि को अन्य गौठानों में भी शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की जानकारी ली और कम्पोस्ट के तत्काल उठाव करवा कर समितियों में भंडारित करने के निर्देश दिए। इसी तरह चपले गौठान में चल रही विभिन्न गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा की। चपले गौठान के अध्यक्ष द्वारा बताया कि मुर्गी, मछली, गेंदा फूल, बकरी पालन, रेशम के अलावा मछली पालन के लिए बनाए गए तालाब के किनारे अब केला, पपीता भी लगाया जा रहा है। इसी प्रकार कोसीर में पालन किए गए कड़कनाथ मुर्गा ब्रिकी की जा चुकी है। कलेक्टर श्री सिंह ने एफआरए के तहत किए जा रहे कार्यो की समीक्षा की। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने बताया कि विभाग द्वारा वनअधिकार पत्र वितरण, कुऑ, डबरी निर्माण एवं समतलीकरण का कार्य किया जा रहा है। कृषि विभाग द्वारा बताया गया कि केसीसी निर्माण का कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने पशुपालन, मछली एवं उद्यान विभागों को केसीसी निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। मछली पालन विभाग के सहायक संचालक ने बताया कि 60 गौठानों में मछली पालन का कार्य किया जा रहा है। इसी तरह हथकरघा विभाग ने बताया कि बुनकरों के लिए 66 उपकरण स्वीकृत किया जा चुका है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कपड़े सिलाई के लिए प्रत्येक ब्लाक से 4-5 समूहों का पंजीयन करवाया जाए।
       इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, संयुक्त कलेक्टर श्री डिगेश पटेल, सहायक संचालक जिला पंचायत श्री महेश पटेल, सहायक संचालक मत्स्य श्री एम.के.पाटले, पशुपालन डॉ.आर.एच.पाण्डेय, सहायक आयुक्त आदिवासी श्री अविनाश श्रीवास, उप संचालक रेशम श्री कंवर सहित संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

महिला समूहों के सभी उत्पाद मिलेंगे एक छत के नीचे
--------------------------------------------------

कलेक्टर श्री सिंह के निर्देश पर केलो मार्ट की स्थापना की जा रही है। जिसमें जिले के महिला स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाद अब एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगा। इसमें जिले के अलग-अलग विकासखंडों के खास प्रोडक्ट जैसे लैलूंगा के मिट्टी के बर्तन, घरघोड़ा की लाख की चूड़ी, धरमजयगढ़ से सवई घास से बने सजावटी और घरेलू उपयोग की सामग्री के साथ ही अन्य उत्पाद यहां उपलब्ध होगा। इसके अलावा स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों को धन्वतरी मेडिकल स्टोर्स में भी उपलब्ध कराने के निर्देश उन्होंने दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने समूहों के उत्पाद के मार्केट लिंकेज के लिए जिले में संचालित कम्पनीज से टाईअप के बारे में जानकारी ली। बताया गया कि 42 कंपनीज से विभिन्न उत्पादों के लिये आर्डर मिले हैं। उन्होंने दूसरे कंपनीज से भी जल्द टाइअप करने के निर्देश दिए।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES