छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

रायपुर: कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज छत्तीसगढ़ के रायपुर में ड्यूटी के दौरान शहीद हुए जवानों और सुरक्षाकर्मियों के स्मारक का शिलान्यास करेंगे और अमर जवान ज्योति की तर्ज पर अमर ज्योति जलाएंगे. राज्य सरकार के अधिकारियों ने कहा कि देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि के रूप में रायपुर के माणा में 'चैथी वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बलों' के कैंपस में अमर ज्योति जलाई जाएगी.
छत्तीसगढ़ के अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान गांधी रायपुर के साइंस कॉलेज में एक कार्यक्रम में राज्य सरकार की दो योजनाओं 'राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना' और 'राजीव युवा मितन क्लब' का भी शुभारंभ करेंगे. राज्य सरकार के अधिकारियों ने कहा कि 'छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति' में एक भूरे रंग की संगमरमर की दीवार होगी, जिस पर सैनिकों के नाम अंकित होंगे, एक स्मारक टॉवर और एक वीवीआईपी मंच भी होगा.
अर्धचंद्राकार दीवार लगभग 25 फीट ऊंची होगी, जिसकी लंबाई लगभग 100 फीट और मोटाई 3 फीट होगी. अर्धचंद्राकार दीवार के सामने बलुआ पत्थर, भूरे-सफेद संगमरमर और ग्रेनाइट के ऊपर एक स्मृति चिन्ह के साथ एक स्मारक टॉवर बनाया जाएगा. स्मारक टावर के सामने आधार पर प्रतीक चिन्ह के रूप में एक राइफल और हेलमेट लगाया जाएगा.
अधिकारियों ने कहा, "छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति प्रतीक के सामने जलाई जाएगी जो 24 घंटे भूमिगत पाइपलाइनों के माध्यम से ईंधन की आपूर्ति के जरिए जलती रहेगी." उन्होंने कहा कि दो मंजिला इमारत का निर्माण स्मारक टॉवर के ठीक सामने किया जाएगा.
दिल्ली में इंडिया गेट पर 'अमर जवान ज्योति' को हाल ही में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (NWM) में मिला दिया गया था, जिसकी गांधी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित कुछ राजनीतिक नेताओं ने आलोचना की थी. बघेल ने कहा था कि अमर जवान ज्योति को हटाने से उन्हें पीड़ा हुई.राहुल गांधी रायपुर में 'सेवा ग्राम' की आधारशिला भी रखेंगे. इस योजना के तहत रजिस्टर्डर 3,55,000 भूमिहीन खेतिहर मजदूरों के बैंक खातों में 'राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना' की पहली किस्त ट्रांसफर करेंगे. एक साल में तीन किस्तों में सीधे लाभार्थियों के खाते में 6,000 रुपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी. अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने इस योजना के लिए अनुपूरक बजट में 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. अधिकारियों बताया कि राजीव युवा मितान क्लब योजना के तहत चरणबद्ध तरीके से राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत और नगरीय निकायों में 13,269 राजीव युवा मितान क्लबों का गठन किया जाएगा. इस योजना के तहत युवाओं को अपनी पहचान स्थापित करने और नेतृत्व कौशल विकसित करने का अवसर मिलेगा.


Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES