छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

-----------------------------------------------------
रायगढ़, 1 फरवरी 2022/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने रोजगार मिशन के तहत सेवा एवं उत्पादन के क्षेत्र में रोजगार सृजित करने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना जैसे अन्य विभागीय योजनाओं को शामिल करने के निर्देश दिए। जिससे जिले में रोजगार की दिशा में और बेहतर कार्य किया जा सके। उन्होंने जिले में मांग एवं उपलब्ध रोजगार की संभावनाओं के अनुरूप कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभागीय योजनाओं के माध्यम से अधिक से अधिक युवाओं को लाभान्वित किया जाए।
          कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि गौठानों में मल्टी एक्टीविटी के तहत संचालित गतिविधियों में किए जा रहे मछली पालन, कुटकुट पालन तथा बागवानी की तरह रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) के तहत गौठानों में प्रोसेसिंग यूनिट और उत्पादन के कार्यो को फोकस किया जाएगा। जिससे वृहद स्तर में रोजगार में वृद्धि होगी। रीपा के तहत 155 गौठानों का चयन किया गया है। इन एक्टीविटी को वन गौठानों में भी संचालित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने प्रसंस्करण के लिए महिला समूह को लोन उपलब्ध कराने एवं ट्रेनिग देने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि पूर्ण हो चुके गौठानों के मानकों की मॉनिटरिंग करें। जिससे वहां भी गोधन योजना प्रारंभ किया जा सके।
       कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में 15-18 वर्ष आयु वर्ग के साथ बूस्टर डोज वैक्सीनेशन स्थिति की समीक्षा की। सीएमएचओ डॉ.केशरी ने बताया कि जिले में 15-18 वर्ष का वैक्सीनेशन 80 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है एवं बचे लोगों का वैक्सीनेशन जल्द पूरा कर लिया जाएगा। साथ ही बूस्टर डोज का टीकाकरण भी तेजी से चल रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने एंट्री का कार्य तथा हेल्थ वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर्स एवं बुजुर्गो का वैक्सीनेशन जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि ब्लड बैंक एवं हमर लैब के लिए उपकरणों तथा अन्य सामग्री की खरीदी जल्द पूर्ण कर ली जाए। इस दौरान डॉ.केशरी ने बताया कि हाट-बाजार क्लिनिक के लिए क्रय किये वाहन भी पहुंच चुके हैं, शीघ्र उनका संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए गर्भवती महिलाओं के जांच के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को सप्लीमेंट प्रदान करने के साथ उनके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाए।
        जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने ईई पीएचई को निर्देशित किया कि स्कूल व आंगनबाड़ी में रनिंग वाटर सप्लाई का इस्टीमेट तैयार कर कार्य जल्द प्रारंभ करें। कलेक्टर श्री सिंह ने जल जीवन मिशन के तहत टेंडर भरने के पश्चात कार्य नहीं करने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने खाद्य विभाग के कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि धान खरीदी अपने अंतिम चरण में हैं अत: धान खरीदी केन्द्रों के भौतिक सत्यापन किया जाना है इसके लिए उन्होंने जोनल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए। इसके साथ लिए सभी एसडीएम सहित राजस्व अधिकारियों को खरीदी केन्द्रों का रेडण्म चेकअप करने के निर्देश दिए।
        कलेक्टर श्री सिंह ने खनिज विभाग को निर्देश दिए कि जिला स्तर के अलावा सब डिविजन स्तर पर टास्क फोर्स बनाया जाए। अवैध रेत खनन एवं परिवहन करने वाले पर कार्रवाही की जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को गोबर खरीदी एवं वर्मी खाद निर्माण का अवलोकन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी गौठानवार रिपोर्ट बनाए तथा जिन गौठानों में कन्वर्जन रेशियों कम है ऐसे गौठानों की महिला समूह को ट्रेनिंग दिया जाए। इस दौरान उन्होंने केसीसी निर्माण में तेजी लाने के निर्देश लीड बैंक मैनेजर को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने लोक सेवा गारंटी की लंबित प्रकरण की अद्यतन जानकारी ली।
लॉ एण्ड आर्डर की भी हुई समीक्षा
------------------------------
कलेक्टर श्री सिंह ने लॉ एण्ड आर्डर पर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि रोड एक्सीडेंट के मामले में एसडीएम व तहसीलदार तत्काल कार्रवाही करें एवं ऐसे प्रकरण में पुलिस विभाग की सहायता ली जाए, जिससे तनाव की स्थिति निर्मित न हो। कलेक्टर श्री सिंह ने पुलिस विभाग को सड़क दुर्घटना के प्रकरण की अंतिम रिपोर्ट जल्द भेजने के निर्देश दिए, ताकि संबंधितों को मुआवजा जल्द प्रदान किया जा सके।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES