बिहार कभी-कभी भिखारी का हुलिया देखकर लोगों को अंदाजा नहीं होता कि यह भिखारी इतना अमीर और एडवांस हो सकता है। कई बार तो ऐसा होता है जब भिखारियों के पास अकूत संपत्ति निकल आती है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां एक भिखारी कैश ही नहीं बल्कि डिजिटल भीख भी मांगता है। राजू नाम का यह भिखारी इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।

दरअसल, बिहार के बेतिया रेलवे स्टेशन पर राजू भिखारी पिछले तीस साल से भीख मांग रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले राजू को अपना पेट पालने के लिए ही कड़ी मशक्क्त करनी पड़ती थी और किसी तरह वह कुछ पैसे जुटा पाता था लेकिन धीरे-धीरे राजू ने डिजिटल मीडियम के जरिए भीख मांगना शुरू कर दिया और देखते ही देखते वह फेमस हो गया।
राजू आसपास के कई शहरों में भीख मांगने लगा और उसके भीख मांगने का अंदाज इतना निराला है कि लोगों का ध्यान उसकी तरफ चला ही जाता है। वह लोगों से अब छुट्टे नहीं लेता बल्कि फोन पे, गूगल पे, पेटीएम जैसे डिजिटल माध्यमों से भीख मांगता है। राजू ने यह सब तब किया जब कई बार लोग यह कह देते थे कि उनके पास छुट्टे पैसे नहीं हैं, इसके बाद राजू ने बैंक में खाता खुलवाया। अब जब भी कोई राजू के सामने छुट्टे का बहाना बनाता है तो राजू तपाक से उन्हें डिजिटल पेमेंट देने का आग्रह करता है। राजू के इस तरीके को देखकर अब हर कोई हैरान है। वहीं कुछ लोग जो सच में भिखारियों की मदद करना चाहते हैं वो राजू को पैसा डिजिटल तौर पर दे देते हैं।
उनका कहना है कि हालांकि ज्यादातर लोग नगद ही पैसे देते हैं, लेकिन कुछ लोग बार कोड स्कैन करके खाते में भी पैसा ट्रांसफर करते हैं। राजू को बैंक खाता खोलने में भी काफी दिक्कतें हुई, इसके बाद उसने पीएम के डिजिटल इंडिया कैम्पेन से प्रभावित होकर उसने अपना खाता खुलवाया। उसकी राजनीति में भी दिलचस्पी है और वह लालू प्रसाद यादव का फैन है, वह कई बार उनसे मिल भी चुका है। फिलहाल राजू भिखारी इन दिनों अपने भीख मांगने के अंदाज से चर्चा में है। राजू के इस अंदाज से उसे पूरे बिहार ही नहीं देश में फेमस कर दिया है।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES