छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

ऐप के जरिए थाने जाये बगैर महिला करा सकती हैं थाने में शिकायत, घरेलू हिंसा जैसी घटनाएं रोकने कारगर सबित होगी ऐप....

रायगढ़ । महिलाओं को तत्काल पुलिस सहायता उपलब्ध कराने व अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं वाले मोबाइल ऐप “अभिव्यक्ति” का शुभारंभ 01 जनवरी 2022 को माननीय मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किया गया है । छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा डिवेलप कराये गये इस ऐप के मोबाइल में इंस्टाल होने पर महिलाओं पर घटित हिंसक वारदात या छेड़खानी जैसी घटना पर तत्काल पुलिस महिला के करंट लोकेशन पर सहायता के लिये पहुंचेगी । जिले की महिला रक्षा टीम द्वारा ऐप को अधिक से अधिक महिलाओं तक पहुंचाने प्रतिदिन पेट्रोलिंग दौरान गार्डन व पार्क में महिला एवं युवतियों को इस ऐप की जानकारी दी जा रही है  ।

        आज दिनांक 11.02.2022 को पुलिस महिला रक्षा टीम प्रभारी प्रधान आरक्षक मंजू मिश्रा एवं उनके स्टाफ द्वारा पेट्रोलिंग दौरान कमला नेहरू गार्डन एवं रोज गार्डन पर मौजूद युवतियों को इस ऐप की विशेषताएं बताया गया और उनके मोबाइल पर ऐप इंस्टाल कराया गया है ।  यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, आसानी से कोई भी अपने मोबाइल पर इंस्टाल कर सकता है । “अभिव्यक्ति ऐप” में महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा SOS बटन है । घरेलू हिंसा, मारपीट, छेडखानी या अन्य विपत्ति के समय महिला SOS बटन के दबाते ही 10 सेंकड का विडियो, आडियो लोकेशन सहित कन्ट्रोल रूम रायपुर को जायेगा जिसके तत्काल बाद यूजर के लोकेशन पर पुलिस सहायता के लिये पहुंचेगी । इस ऐप के जरिए कहीं से भी महिलाएं युवती अपनी शिकायत टाईप कर या लिखित शिकायत अपलोड कर भेंज सकती है जो संबंधित पुलिस अधिकारी तक पहुंचेगी, जिसका जांच अधिकारी को समयसीमा में निराकरण करना अनिवार्य है ।  

      रक्षा टीम प्रभारी द्वारा सभी थाने की महिला पुलिसकर्मियों को भी उनके संपर्क में आने वाले सभी महिला, युवतियों को इस ऐप की उपयोगिता बताने और उनके मोबाइल पर इंस्टाल कराने कहा गया है ।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES