छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी 

सुकमा, 03 फरवरी 2022/ छत्तीसगढ़ दौरे पर आए सांसद श्री राहुल गांधी ने आज साईंस कॉलेज के मुख्य कार्यक्रम स्थल में लगाई गई विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने बस्तर अंचल के सुकमा जिले के गिरदालपारा में स्थापित हाइड्रो पावर बेस्ड पंपिंग स्किम इरिगेशन प्रोजेक्ट की सराहना की। जल संसाधन विभाग द्वारा विकास प्रदर्शनी के डोम में इसका मॉडल प्रदर्शित किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, जल संसाधन मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने भी इस मॉडल का अवलोकन किया।
 सुकमा कलेक्टर श्री विनीत नन्दनवार ने हाइड्रो पावर बेस्ड पंपिंग इरिगेशन प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए अवगत कराया कि यह प्रोजेक्ट मलगेर नदी तट पर बसे ग्राम गिरदालपारा में स्थापित की गई है। जिसमें नदी के तल से गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ पानी उठाया जाता है और किसी भी पारंपरिक ईंधन, बिजली या सौर ऊर्जा का उपयोग किए बिना खेतों की सिंचाई के लिए उपलब्ध किया जाता है। यहां बिना बिजली व बिना अन्य ईंधन के 24 घंटे सिंचाई होती है जिससे क्षेत्र के सैकड़ों किसान लाभान्वित हो रहे हैं। श्री राहुल गांधी सहित मुख्यमंत्री श्री बघेल एवं अन्य मंत्रीगणों ने इस परियोजना की सराहना की है।
 उल्लेखनीय है कि गिरदालपारा हाइड्रो पावर बेस्ड पंपिंग इरिगेशन प्रोजेक्ट में नदी तल पर एक टरबाईन प्रणाली स्थापित किया गया है। नदी का पानी 2.5 मीटर की ऊंचाई पर एनीकट से टरबाइन चेम्बर में बहता है। बहते पानी की गतिज ऊर्जा के कारण, टरबाइन का प्रोपेलर घूमना शुरू कर देता है। जिससे पानी टरबाइन चेम्बर से 22 मीटर ऊंचे और 1.5 कि.मी दूर स्थित वितरण कक्ष में प्रवाहित होती है। जहां से छोटे नहरों के माध्यम से पानी को कृषकों के खेतों में भेजा जाता है।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES