छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

नई दिल्ली। आज की इस डिजिटल दुनिया में ऑनलाइन पेमेंट्स काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं, इसी कारण ज्यादातर लोगों ने तो अपनी जेब में कैश रखना भी बंद ही कर दिया है। पेटीम, गूगल पे जैसे तमाम ऐप्स से आप कहीं भी अपने स्मार्टफोन से सिर्फ एक क्यूआर (QR) कोड स्कैन करके पेमेंट्स कर सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इस तरह कोड स्कैन करके पेमेंट्स करते समय आप कई बार अपने पैसे भी गंवा सकते हैं। इसीलिए कुछ ऐसी जरूरी बातें हैं जिनका ध्यान आपको क्यूआर कोड स्कैन करते समय रखना चाहिए…

क्यूआर कोड से स्कैन करके पेमेंट्स करते समय कई बार आपको कोड्स आपको किसी दूसरी वेबसाइट्स पर ले जाते हैं। इन वेबसाइट्स पर कुछ करने से पहले यूआरएल जरूर पढें क्योंकि स्कैम्स को इसी तरह के जरियों से अंजाम दिया जाता है।

अगर कभी क्यूआर कोड स्कैन करने पर आपको किसी ऐप को डाउनलोड करने के लिंक पर ले जाया जाता है, तो सावधान रहें और ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर के अलावा कहीं से भी कोई ऐप डाउनलोड न करें।

कई बार हैकर्स आपके मेल में भी ये कहकर क्यूआर कोड्स भेजते हैं कि अगर पेमेंट फेल हो गया है तो यहां से पूरा करें। इस तरह के मेलस से बचें और इनमें आए क्यूआर कोड्स को स्कैन न करें।

अगर आप कहीं क्यूआर कोड से पेमेंट कर रहे हैं, खासकर कि किसी कैफे या रेस्टोरेंट में, तो इस बात का ध्यान रखें कि स्कैन करने पर क्यूआर कोड आपको केवल आपके पेमेंट्स ऐप पर ही ले जाए।

कहीं भी क्यूआर कोड को स्कैन करने से पहले एक बार चेक कर लें क्योंकि कई बार हैकर्स क्यूआर कोड पर एक ट्रांसपेरेंट पन्नी लगा देते हैं जो बिना ध्यान दिए दिखाई नहीं देती है और आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES