छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

नई दिल्ली। new symptom of Omicron : कोरोना का नया वेरिएंट Omicron कई देशों में तेजी से फैल रहा है। वैक्सीन लेने वालों को भी नए वेरिएंट से सुरक्षित नहीं हैं। हालांकि अभी तक Omicron को डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक होने के दावे सामने नहीं आए हैं। वहीं नए वेरिएंट के लक्षण भी सामान्य बताए जा रहे हैं। इस बीच एक नया लक्षण भी सामने आया है, जो सिर्फ रात में ही दिखाई देगा। इस दावे से दुनियाभर के डॉक्टर्स और वैज्ञानिक हैरान ​है।
new symptom of Omicron : उल्लेखनीय है कि डेल्टा वैरिटएंट की संक्रामकता दर ज्यादा होने के साथ-साथ उनमें तेज बुखार, लगातार खांसी, सांस में तकलीफ, छाती में दर्द, खून में ऑक्सीजन की कमी जैसे लक्षण देखे जा रहे थे। जिसकी वजह से देश में मौत की दर ज्यादा थी। अब कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट दुनिया के सामने एक नई मुसीबत बनकर खड़ा हो गया है। ओमिक्रॉन के अभी तक खतरनाक होने के दावे सामने नहीं आए हैं।
new symptom of Omicron : वहीं ओमिक्रॉन के लक्षण की बात करें तो यह बिलकुल सामान्य है। सूखी खांसी और शरीर में दर्द, गले का छिलना, हल्का बुखार और थकावट। ये लक्षण ओमिक्रॉन के हो सकते है। इन सब के अलावा एक और नया लक्षण सामने आया है जो सिर्फ रात में ही दिखाई देता हैं।
दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य विभाग के जनरल प्रैक्टिशनर डॉ. उनबेन पिल्ले कहते हैं कि ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों को रात में पसीना आने की शिकायत हो सकती है। कई बार मरीज को इतना ज्यादा पसीना आता है कि उसके कपड़े या बिस्तर तक गीला हो सकता है। संक्रमित को ठंडी जगह में रहने पर भी पसीना आ सकता है। इसके अलावा मरीज को शरीर में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। फिलहाल आने वाले कुछ दिन या सप्ताह में साफ हो जाएगा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट आखिर कितना खतरनाक है।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES