छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 4 जनवरी 2022/  कोरोना के जिले में बढ़ते मामलों को देखते हुए कलेक्टर श्री भीम सिंह ने तमाम एहतियात बरतने के निर्देश आज समय-सीमा की बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट नियमों का सख्ती से पालन करवायें। उल्लंघन करने वालों पर कानूनी कार्यवाही करें। इसके साथ ही उन्होंने जिले के सभी सीमावर्ती क्षेत्रों में भी कड़ी निगरानी रखने तथा पुलिस बल भी तैनात करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ से कहा कि बार्डर से आने वाले लोगों की जांच की जाए। रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैण्ड में भी जांच की व्यवस्था रखें। सभी सार्वजनिक स्थानों पर मॉस्क जांच अभियान चलाए। मॉस्क नहीं पहनने वाले लोगों पर जुर्माने की कार्यवाही करें। उन्होंने सभी एसडीएम को विशेष रूप से निर्देशित करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी प्रोटोकाल का सख्ती से पालन किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने उद्योगों में भी क्वारेंटीन सेंटर बनाने तथा बाहर से आने वाले लोगों को आईसोलेट किए जाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
        कलेक्टर श्री सिंह ने समय-सीमा की बैठक में गौठान संचालन की समीक्षा की। उन्होंने गौठानों में गोबर खरीदी व कम्पोस्ट निर्माण की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि पंचायतों के आश्रितों ग्रामों के पशुपालकों का गोबर क्रय किया जाना है इसके लिए निर्देश दिए जा चुके है अत: सभी सीईओ जनपद ग्राम स्तर पर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करवायें, जिससे आश्रित ग्रामों के पशुपालक गौठान में गोबर विक्रय कर सके। कलेक्टर श्री सिंह ने वन विभाग के पूर्ण हुए गौठानों में भी कम्पोस्ट निर्माण का काम शुरू करने के लिए कहा। इसके साथ ही उन्होंने पिछले दिनों परम्परागत व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए कुम्हार, बसोड़, झारा शिल्प जैसे विभिन्न समुदायों के प्रमुखों की ली बैठक के आधार पर गौठानों में उनके द्वारा कार्य शुरू करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने गौठानों में पैरादान बढ़ाने के लिए कहा।
कलेक्टर श्री सिंह ने केसीसी निर्माण की समीक्षा की। उन्होंने कृषि के साथ-साथ मछली पालन, पशुपालन, उद्यानिकी के केसीसी प्रकरणों को भी जल्द निराकृत करने के लिए कहा। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना व हाट-बाजार क्लीनिक संचालन की भी समीक्षा की। उन्होंने प्रति कैम्प जांच व इलाज के लिए पहुंच रहे मरीजों की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने धन्वंतरि मेडिकल स्टोर के संचालन की भी समीक्षा की। घरघोड़ा में मेडिकल स्टोर को प्रमुख व्यवसायिक स्थान पर शिफ्ट करने के लिए कहा, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके। इस दौरान उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में बनाए जा रहे ब्लड बैंक व हमर लैब के निर्माण की प्रगति भी जानी। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कहा कि निर्माण कार्य पूरा होते तक वैकल्पिक रूप से जांच सुविधा उपलब्ध करायी जाए। साथ ही जिन अस्पतालों में ब्लड बैंक है वहां ब्लड की उपलब्धता नियमित रूप से सुनिश्चित करें।
       कलेक्टर श्री सिंह ने डीएफओ रायगढ़ तथा डीएफओ धरमजयगढ़ से जिले में वनोपज खरीदी के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने जिले में खरीदे जाने वाले वनोपज को लेकर वैल्यू एडिशन के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। जिससे कि वनोपज संग्राहकों के साथ-साथ दूसरे हितग्राहियों को भी वनोपज आधारित उद्यमों से जोड़ा जा सके। उन्होंने धरमजयगढ़ विकासखण्ड के अंतर्गत खलबोरा में गरीबी मुक्त गांव प्रोजेक्ट के तहत विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की। पशुपालन विभाग ने बताया कि वहां पशुु शेड का निर्माण किया जा रहा है। इसके पश्चात बकरी तथा अन्य पशु ग्रामीणों को पालन के लिए प्रदान किए जायेंगे। वन विभाग ने वहां सवई घास से उत्पाद तैयार करने की टे्रनिंग किए जाने के बारे में जानकारी दी। साथ ही अन्य दूसरे विभागों ने भी किए जा रहे कार्यों की प्रगति से अवगत कराया। कलेक्टर श्री सिंह ने प्रोजेक्ट के तहत कार्य तेजी से पूरा करने के लिए कहा।  
       बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री एस.जयवर्धन, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ श्री प्रणय मिश्र, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES