छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी 

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने ली समय-सीमा की बैठक
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 11 जनवरी 2022/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर सभी प्रशासकीय विभागों के कामकाज की समीक्षा की। जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उन्होंने संक्रमण के नियंत्रण के रोकथाम व उपचार हेतु जिले में की गई तैयारियों पर चर्चा करते हुए कहा कि सीमावर्ती व विशेष रूप से रेल मार्ग से आने वाले यात्रियों की अनिवार्य रूप से कोविड जांच होनी चाहिए। इसके लिए रेलवे स्टेशन पर स्वास्थ्य विभाग की टीम के सहयोग हेतु पुलिस बल भी तैनात करने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने दिए। जिले की अंतर्राज्यीय सीमाओं पर भी जांच करने के लिए उन्होंने सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी को निर्देशित किया।

कलेक्टर श्री सिंह ने मरीजों के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व निजी अस्पतालों में कोविड वार्ड शुरू करने के लिए कहा। गैर लक्षणात्मक ऐसे संक्रमितों जिनके लिए होम आईसोलेशन की व्यवस्था उपलब्ध नहीं हो पा रही है उनके लिए विकासखण्ड मुख्यालयों में आदिवासी विकास विभाग के छात्रावासों को क्वारेंटीन सेंटर बनाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए शहर से लेकर गांवों तक अधिक मरीजों वाले क्लस्टर की पहचान की जाए। साथ ही सभी कंटेनमेंट जोन में कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करवाया जाए और इन क्षेत्रों का प्रशासनिक टीम द्वारा औचक निरीक्षण किया जाए तथा नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध विधि सम्मत कार्यवाही करें। उन्होंने मॉस्क जांच अभियान भी नियमित रूप से चलाने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को बैठक में दिए। बैठक में उन्होंने 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के साथ फ्रन्ट लाईन व हेल्थ वर्कर्स तथा 60 वर्ष से अधिक को-मार्बिड लोगों के टीकाकरण की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी पात्र लोगों को जल्द टीका लगवाने के लिए कहा तथा किशोरों के टीकाकरण के लक्ष्य को अगले एक हफ्ते में पूर्ण करने के निर्देश जिला टीकाकरण अधिकारी को दिए।
समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने गौठानों में गोबर खरीदी व वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन की भी विकासखण्डवार समीक्षा की। उन्होंने सहकारी समितियों में वर्मी कम्पोस्ट का भंडारण करवाकर विक्रय के लिए निर्देशित किया। गौठानों में मल्टी एक्टीविटी सेंटर के प्रगति की भी उन्होंने जानकारी ली तथा ग्रामीण क्षेत्रों के परंपरागत व्यवसायों को भी गौठानों में जल्द शुरू करवाने के लिए कहा। इन परम्परागत उत्पादों के मार्केट लिंकेज की दिशा में काम करने के निर्देश उन्होंने प्रभारी अधिकारी को दिए। इसके साथ ही उन्होंने गौठानों में पैरादान की भी जानकारी ली। बताया गया कि लगभग सभी विकासखण्डों में सूखे चारे की व्यवस्था के लिए तेजी से पैरादान करवाया जा रहा है। उन्होंने लैलूंगा व धरमजयगढ़ में पैरादान बढ़ाने के लिए कहा।  

कलेक्टर श्री सिंह ने इस दौरान धान खरीदी व उठाव से जुड़े मुद्दों पर भी विभागीय अधिकारियों से अद्यतन जानकारी ली। उन्होंने धान का उठाव व मिलिंग तेजी से करवाने के लिए कहा। बेमौसम हुई बारिश के मद्देनजर गौठानों में धान को सुरक्षित रूप से रखने के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश उन्होंने उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं को दिए। लोक सेवा गारंटी से जुड़े लंबित प्रकरणों के निराकरण पर उन्होंने विभागीय अधिकारियों से जानकारी लेते हुए जल्द सभी प्रकरणों को निराकृत करने के लिए निर्देशित किया।
स्वास्थ्य व महिला बाल विकास विभाग द्वारा पिछले दिनों जिले में गर्भवती महिलाओं की एनीमिया जांच करवायी गयी थी। इस संबंध में चर्चा करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान रखने के लिए निर्देशित किया। साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों के बंद होने से कुपोषित बच्चों एवं गर्भवती माताओं को गरम भोजन घर पहुंचाकर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सस्ती दवा दुकान संचालन की भी समीक्षा की और कहा कि सभी मेडिकल स्टोर्स में शासन द्वारा निर्धारित दवाओं का पूरा स्टॉक उपलब्ध होना चाहिए, जिससे आने वाले मरीजों को किफायती दरों पर दवाएं मिल सके।
धरमजयगढ़ विकासखण्ड के खलबोरा में चलाए जा रहे पावर्टी फ्री विलेज प्रोजेक्ट के प्रगति की भी गहन समीक्षा कलेक्टर श्री सिंह ने समय-सीमा की बैठक में की। उन्होंने वहां विभिन्न विभागों के द्वारा शुरू की जा रही गतिविधियों के लिए हितग्राहियों का चयन, उनकी टे्रनिंग, आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था, जरूरी निर्माण कार्यों जैसे बिन्दुओं पर विभागवार जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी विभाग जो गांव में हितग्राहियों का चयन कर उन्हें विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करने जा रहे है वे अपना कार्य जल्द पूरा करें। जिससे हितग्राहियों को उस गतिविधि से मिलने वाला आजीविका संवर्धन का लाभ शीघ्र मिलना सुनिश्चित हो।
  बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री एस.जयवर्धन, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ श्री प्रणय मिश्र, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी बैठक में शामिल हुए।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES