छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी


कोविड मरीजों के लिए पहले शुरू हो रहा एमसीएच, मेडिकल कॉलेज में भी कोविड वार्ड तैयार
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 19 जनवरी2022/ कोविड मरीजों के उपचार के लिए पहले 100 बिस्तरीय मातृ एवं शिशु चिकित्सालय को शुरू किया जा रहा है। कलेक्टर श्री भीम सिंह ने इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और मेडिकल कॉलेज प्रबंधन को निर्देश दिए है। इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज में भी कोविड वार्ड तैयार कर लिया गया है।  
कलेक्टर श्री भीम सिंह कोविड मरीजों के इलाज के लिए तैयार किये जा रहे वार्डों के निरीक्षण में मेडिकल कॉलेज पहुंचे थे। यहां पर आईसीयू, एचडीयू व नार्मल बेड की सुविधा के साथ कोविड वार्ड तैयार कर लिया गया है। पिछली लहर के दौरान मातृ शिशु चिकित्सालय में भी मरीजों के उपचार के लिए व्यवस्थाएं तैयार की गयी थी। इसको देखते हुए फिलहाल वहां मरीजों का उपचार शुरू करने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने दिए। उन्होंने कहा कि संक्रमण की इस लहर में मरीजों के हॉस्पिटल में भर्ती होने की संख्या कम है। ऐसे में फिलहाल आने वाले मरीजों का इलाज एमसीएच में किया जाएगा। बाद में आवश्यकता अनुसार मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड को भी तत्काल शुरू कर दिया जाएगा। एमसीएच में बच्चों के उपचार की व्यवस्था मौजूद है।
मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने ऑक्सीजन सप्लाई, वेंटीलेटर, बाई पेप मशीन, मल्टी पैरामीटर तथा अन्य उपकरणों की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि सभी उपकरण व व्यवस्थाएं दुरुस्त हों। अस्पताल में पर्याप्त संख्या में मैन पावर तैनात करने के निर्देश उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। अस्पताल में माइक और कैमरे इंस्टॉलेशन की जानकारी ली और सभी चीजें व्यवस्थित रूप से पूर्ण करवाने के लिए कहा। उन्होंने सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए ताकि किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों निरीक्षण कर कलेक्टर श्री सिंह ने मेडिकल कॉलेज बिल्डिंग में कोविड वार्ड तैयार करने के निर्देश दिए थे। निरीक्षण के दौरान डीन मेडिकल कॉलेज डॉ.पी.एम लूका, सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी, ईई पीडब्लूडी श्री खाम्बरा, मेडिकल कॉलेज से डॉ.सोनी, डॉ.माने व डॉ.हरीश तथा स्वास्थ्य विभाग से डॉ.योगेश पटेल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
समय से मिले कोविड जांच रिपोर्ट
कलेक्टर श्री सिंह मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में हो रहे कोविड जांच की जानकारी लैब की इंचार्ज डॉक्टर से ली। बताया गया कि रायगढ़ के साथ दूसरे जिलों से भी सैंपल आरटी-पीसीआर जांच के लिए यहां पहुंचते हैं और नियमित रूप से जांच की जा रही है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि यही कोशिश होनी चाहिए कि जांच रिपोर्ट समय से मिले।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES