छत्तीसगढ़ ब्यूरो रिपोर्टर रोशन कुमार सोनी 

---------------------------------------------------कलेक्टर श्री सिंह ने स्वास्थ्य विभाग व निजी अस्पताल संचालकों की ली बैठक

स्वास्थ्य विभाग को पिछली लहर के दौरान की गई व्यवस्थाएं पुन: क्रियान्वित करने के निर्देश

मेडिकल कालेज को तैयारी पूरी रखने व निजी अस्पतालों को कोविड वार्ड शुरू करने के निर्देश

पुलिस विभाग को भी लगातार गाईड लाईन्स के पालन की जांच व मॉस्क चेकिंग अभियान चलाने के निर्देश
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 4 जनवरी 2022/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कोविड-19 के नए वेरिएण्ट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलो को देखते हुए जिले में कोविड संक्रमण के नियंत्रण हेतु तैयारियों को लेकर आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग, प्राइवेट हॉस्पिटल, पुलिस एवं पीडब्लूडी विभाग की महत्वपूर्ण बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है, जिसे देखते हुए कोरोना नियंत्रण में जुटे सभी विभागों को अलर्ट मोड में काम करना है। पिछली लहर के दौरान जो स्वास्थ्य सुविधाएं जिले में तैयार की गई थी, उसे पुन: क्रियान्वित किया जाना है। अस्पतालों में बेड व मैन पावर की व्यवस्था के साथ ही सभी अन्य मेडिकल उपकरण व संसाधनों को व्यवस्थित रूप से तैयार कर किसी भी आपात कालीन स्थिति के लिए हमें खुद को रेडी रखना है। उन्होंने कहा कि इस दफा मामले तेजी से बढ़े है, हालांकि अभी तक गंभीर रूप से संक्रमण के मामले सामने नहीं आये है किन्तु प्रशासनिक स्तर पर संक्रमण से निपटने की पूरी व्यवस्था तैयार रखनी है।
           उन्होंने मेडिकल कालेज प्रबंधन को कालेज के फस्र्ट फ्लोर में कोविड वार्ड तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही अस्पतालों में फीवर क्लीनिक व आईसोलेशन वार्ड भी बनाने के लिए कहा। निजी अस्पतालों में भी उन्होंने पिछली बार की तरह कोविड वार्ड तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल में आक्सीजन व आईसीयू बेड जैसे सभी जरूरी तैयारियों का पूर्ण कर लिया जाए। साथ ही ऑक्सीजन की उपलब्धता व अस्पतालों में वेन्टीलेटर्स, मल्टी पैरामीटर्स, बाईपेप मशीन समेत सभी उपकरणों को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल में माइक सिस्टम, इलेक्ट्रीसिटी तथा अन्य व्यवस्थाओं की जांच पहले ही पूर्ण कर ले। इसके साथ ही पिछली बार अन्य स्थानों पर बनाए गए कोविड केयर सेंटर्स के लिए भी तैयारी रखने के निर्देश दिए ताकि जरूरत पडऩे पर उन्हें तत्काल शुरू किया जा सके।
      कलेक्टर श्री सिंह ने स्वास्थ्य विभाग निर्देशित किया कि टेस्ंिटग सेंटर्स का व्यापक प्रचार-प्रसार करें एवं कोविड नियंत्रण के लिए हेल्थ विभाग का सेन्ट्रलाईज कंट्रोल रूम बनाया जाए एवं आइसोलेटेड मरीजों की सुविधा के लिए कॉल सेंटर प्रारंभ किया जाए। जिससे जरूरी जानकारी मरीजों को मिल सके। इसके साथ ही उन्होंने रेलवे स्टेशन में टेंस्टिग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
        बैठक में  कलेक्टर श्री सिंह ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री लखन पटले को निर्देशित किया कि कंटेनमेंट प्रोटोकाल के पालन के साथ ही बार्डर में निगरानी के लिए पुलिस बल तैनात करें। पुलिस विभाग द्वारा कोविड नियंत्रण के लिए जारी प्रशासनिक गाईड लाईन के पालन की जांच करें, साथ ही मॉस्क चेकिंग अभियान भी पुलिस विभाग द्वारा चलाया जाए। बिना मॉस्क के निकलने वालों पर जुर्माना लगाए तथा कंटेनमेंट नियमों का सख्ती से पालन करवायें।
     बैठक में अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी, एडिशनल एसपी श्री लखन पटले, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी, एसडीएम श्री युगल किशोर उर्वशा, महिला बाल विकास अधिकारी श्री टी.के.जाटवर, डॉ.योगेश पटेल सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES