छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

शासन की योजना लोगों के आजीविका संवर्धन में बन रही मददगार  
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 2 जनवरी 2022/ शिक्षित और स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने वाले युवाओं के लिए शासन की योजना काफी मददगार साबित हो रही है। एक ओर जहां शिक्षित युवा पढ़ाई कर रोजगार की तलाश करते है। वहीं शिक्षित बेरोजगार युवाओं की बड़ी संख्या स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करना चाहते है। ऐसे में इन युवाओं के सामने आर्थिक समस्या सबसे बड़ी चुनौती होती है। जिससे कई युवाओं का स्वयं का व्यवसाय का सपना पूरा करना कई दफा मुश्किल हो जाता है। ऐसे युवाओं के लिए शासन की मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना उनके सपने को साकार करने के साथ ही कई अन्य युवाओं को भी रोजगार प्रदान कर रहा है।
जिले के लैलंूगा तहसील के ग्राम-छातासरई निवासी श्री हेमसागर स्नातक तक की पढ़ाई कर रोजगार की तलाश कर रहे थे। मनचाहा रोजगार नहीं मिलने पर उन्होंने स्वयं का किराना का व्यवसाय प्रारंभ करने की सोची। आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण परिवार का भरण पोषण की समस्या भी सामने आने लगी थी। व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए उन्होंने हरसंभव प्रयास भी किया, लेकिन किसी प्रकार की आर्थिक सहायता नही मिली। व्यवसाय के लिए आवश्यक पूंजी के अभाव में आस टूटता नजर आ रहा था। इसी दौरान उन्हे शासन की योजना से लाभान्वित अन्य हितग्राही से उनको योजना के संबध में जानकारी मिली। इसके पश्चात श्री भगत द्वारा जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र रायगढ़ में संपर्क किया गया। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के अधिकारियों द्वारा योजनांतर्गत विस्तृत जानकारी एवं मार्गदर्शन दिया गया। श्री हेमसागर को मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना के अंन्तर्गत ऋण लेने से पूर्व तक आय का कोई जरिया नहीं था। योजनांतर्गत भारतीय स्टेट बैंक लैंलूगा से 2 लाख की ऋण स्वीकृति/वितरण उपरांत श्री हेमसागर भगत की आज स्वयं का किराना का व्यवसाय है। स्वीकृत राशि में उन्हें 50 हजार का अनुदान राशि भी प्राप्त हुई है।
श्री भगत द्वारा प्रारंभ व्यवसाय से स्वयं के साथ एक अन्य व्यक्ति को भी रोजगार मिल रहा है। व्यवसाय के प्रारंभ होने से परिवार के भरण-पोषण में काफी सहयोग मिल रहा है। इसके साथ ही जीवन स्तर में सुधार आया है। व्यवसाय से अच्छी आय प्राप्त होने के साथ ही एक बड़ी रकम भी बचत कर पा रहे है। श्री भगत मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना को धन्यवाद देते हुए कहते है, यह एक अच्छी योजना है। जिसके माध्यम से शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रारंभ करने के लिए शासन द्वारा सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES