छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

गौठानों में अब बनेंगे मिट्टी के बर्तन, बांस व झारा शिल्प होगा तैयार, अन्य समाज आधारित आयमूलक पारंपरिक गतिविधियां भी होंगी संचालित

कलेक्टर श्री सिंह ने ली विभिन्न समाज प्रमुखों की बैठक
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 1 जनवरी 2022/ गौठानो में विभिन्न प्रकार की आयमूलक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। इन गतिविधियों में अब सामाजिक ढ़ाचे के तौर पर जो गतिविधियां संचालित की जा रही थी। उनको शामिल कर उन समाज की गतिविधियों को गौठानों के माध्यम से पुर्नजीवित करने का कार्य किया जाएगा। उक्त बाते कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समाज प्रमुख के बैठक में कही। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ डॉ.रवि मित्तल भी उपस्थित रहे।
        गौठानों में इन गतिविधियों के संचालन से संबंधित समाज को रोजगार मिलने के साथ ही उनके पारम्परिक कार्य को संजोने का कार्य भी हो पाएगा। जिसके लिए शासन स्तर पर सहयोग प्रदान किया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि प्राचीन समय में ग्रामीण क्षेत्रों की अपनी ही अर्थव्यवस्था होती थी। जिसमें सभी प्रकार के समाज के लोग अपना कार्य करते थे और इसी तरह ग्रामीण अर्थव्यवस्था का संचालन होता था। आज कार्य व्यवसायिक होने से सामाजिक कार्यो में सभी लोगों का दखल बढ़ा है। जिससे उन व्यवसाय से सबंधित लोगों के रोजगार में कमी आयी है। सभी समाज के लोगों में अपना हुनर है, उन्हे शासन सहयोग प्रदान कर गौठान में संचालित कर रोजगार प्रदान किया जाएगा। जिसके लिए गौठान में स्थान एवं संबंधित गतिविधियों का मशीनरी प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में गौठान के माध्यम से आज महिला समूह वर्मी कम्पोस्ट, सब्जी उत्पादन, गमला, मछली पालन, मुर्गी पालन जैसे विभिन्न फार्म एवं नॉन फार्मर गतिविधियों के माध्यम से आय अर्जित की जा रही है। इसी तरह आपके भी समाज के लोग जिन्हे कार्य करना है जो गौठान के माध्यम से कार्य कर रोजगार प्राप्त कर सकता है।  इस दौरान बैठक में उपस्थित सभी समाज प्रमुखों ने अपनी सामाजिक कार्यो की जानकारी देते हुए वर्तमान की समस्याओं से अवगत करवाए। इस दौरान बंसोड समाज, कोसमनारा से आए महेश राम ने वुड आर्ट को कलेक्टर श्री सिंह को भेंट किया।
      बैठक के दौरान अघरिया समाज ने मिनी राईस मिल संचालन की इच्छा जताने पर कलेक्टर श्री सिंह द्वारा गौठान चयन कर सहयोग प्रदान करने की बात कही। बंसोड समाज ने गौठानों में जगह एवं बांस उचित दर में बांस की उपलब्धता पर कलेक्टर श्री सिंह ने वन विभाग को सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए। कुम्हार समाज के लिए इलेक्ट्रानिक चाक एवं मिट्टी की सुलभ व्यवस्था करने, साहू समाज के लिए तेलपेराई मशीन, झारा समाज के लिए आर्थिक सहयोग, लोहार समाज के लिए कोयले, बुनकर के लिए हथकरघा के लिए गौठान चयन कर उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
       इस दौरान विभिन्न समाजों के प्रतिनिधियों सहित, जी.एम.उद्योग विभाग श्री एस.के.राठौर, उप संचालक पशुपालन डॉ.आर.एच.पाण्डेय, जिला पंचायत से सहायक संचालक श्री महेश पटेल, सहायक संचालक कृषि श्री हरीश राठौर, सहायक संचालक रेशम श्री कंवर, सहायक संचालक मछली पालन श्री पाटले, लीड बैंक मैनेजर व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES