छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी


हाई स्कूल कछार में मनाया गया बालिका दिवस
प्रतियोगिता का हुआ ऑनलाइन आयोजन
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 24 जनवरी2022/ राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई हायर सेकेण्डरी कछार द्वारा आज राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया। शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय रायगढ़ से संबंद्ध शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कछार में ऑनलाइन के माध्यम से राष्ट्रीय बालिका दिवस पर वेबिनार के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान पर ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें सभी स्वयंसेवक और सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं सम्मिलित हुए और विद्यालय के सभी विद्यार्थियों ने विविध प्रतियोगिता में भाग लिया।
       बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, बेटी है तो कल है, बेटी घर की आन है, बेटी घर की मान है, माँ पिता की अभियान है बेटी, बालिकाओं की सामाजिक स्थिति, विभिन्न क्षेत्रों में बालिकाओं की भूमिका आदि विषयवस्तु पर पोस्टर, पेंटिंग, रंगोली भाषण, कविता एकल और समूह नृत्य और गायन के साथ ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय बालिका दिवस के शुभ अवसर पर ऑनलाइन के माध्यम से विविध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बेटियों ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर आकर्षक रंगोली बनायी। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य श्री पी.सी.बघेल ने सभी स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय बालिका दिवस के शुभ अवसर पर बालिकाओं और महिलाओं को प्रोत्साहित कर उनका सम्मान किया। बेटियों को हर क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम अधिकारी श्री हरिशंकर पटेल ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सभी विद्यार्थियों को राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र मे आगे बढ़ते हुए ऊँची उड़ान भरने के लिए प्रेरित किया। सभी शिक्षिकाओं ने बालिकाओं को राष्ट्रीय बालिका दिवस के शुभ अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें दी। उन्होंने खुद को बालिका होने पर गर्व महसूस करते हुए हम भी किसी से कम नहीं उक्त उदगार कही। संकुल समन्वयक श्री शशि कुमार डनसेना ने भारत में प्रथम महिलाओ के बारे में और 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने के कारण को बताते हुए बालिकाओं को आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित किया और शुभकामनायें देते हुए हर क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया। विद्यालय के व्यायाम शिक्षक श्री धर्मेंद्र कोर्चे सर ने सभी स्वयंसेवकों एवं बालिकाओं को राष्ट्रीय बालिकाओं दिवस के शुभ अवसर पर बताया कि खेल के क्षेत्र में भी बालिकाए विविध खेलो में अपना स्थान एवं पहचान बनाकर अपने देश का मान एवं सम्मान बढ़ा रही है। श्री मुरलीधर पटेल व्याख्याता ने सभी बालिकाओं को राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से हर क्षेत्र मे आगे बढ़कर देश सेवा, समाज सेवा करने हेतु प्रेरित किया। श्री योगेश सिदार विज्ञान सहायक शिक्षक ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सभी बालिकाओं को हार्दिक वधाई एवं शुभकामनायें दी। इस अवसर पर स्कूल के समस्त टीचर एवं समस्त स्टॉफ , सभी स्वयं सेवक एवं विद्यालय के सभी विद्यार्थी ऑनलाइन कार्यक्रम में भाग लिए। प्राचार्य श्री श्री बघेल ने सभी महिला शिक्षिकाओं को पेन पुरस्कार देकर सम्मानित किया और सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों के लिए पुरस्कार कि घोषणा की।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES