छत्तीसगढ़ से भी रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी 


कलेक्टर श्री सिंह ने मेडिकल कालेज बिल्डिंग में कोविड वार्ड शुरू करने की तैयारियों का लिया जायजा
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 11 जनवरी 2022/ कोविड के बढ़ते मामलों के बीच जिला प्रशासन ने मरीजों के उपचार के लिए व्यवस्थाओं की तैयारी तेज कर दी है। कलेक्टर श्री भीम सिंह के निर्देश पर जिले में सरकारी व निजी अस्पतालों में कोविड वार्ड तैयार किए जा रहे है। पिछली लहर के दौरान रायगढ़ मेडिकल कालेज में संचालित कोविड वार्ड को भी फिर से शुरू किया जा रहा है। इसी सिलसिले में कलेक्टर श्री सिंह ने आज मेडिकल कालेज प्रबंधन, स्वास्थ्य व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ मेडिकल कालेज का मुआयना किया और आगामी मंगलवार तक इसे मरीजों की भर्ती के लिए तैयार कर लेने के निर्देश दिए। बीते दिनों उन्होंने यहां निरीक्षण कर मेडिकल कालेज की शिफ्टिंग के लिए फ्लोर वाईस काम पूरे करने के निर्देश पीडब्लूडी को दिए थे। जिसके बाद उन्होंने फस्र्ट फ्लोर का काम पूरा कर लिया है जिसे अब कोविड वार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए कोविड प्रोटोकाल के अनुसार इलाज के लिए सारी आवश्यक तैयारियां अगले 7 दिनों के भीतर पूरा करने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने मेडिकल कालेज व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए है।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने मेडिकल कालेज भवन के प्रथम तल में किए गए सिविल व इलेक्ट्रीकल के साथ ऑक्सीजन सप्लाई से संबंधित कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने तत्काल इस फ्लोर में पूरी साफ-सफाई व सेनेटाईजेशन करते हुए वार्ड को आवश्यक उपकरणों के साथ तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने बेड किनारे लगे ऑक्सीजन पाईन्टस तक पाईप से ऑक्सीजन आपूर्ति व्यवस्था की जांच के लिए मेनीफोल्ड का ट्रायल रन करने के लिए भी निर्देशित किया। वेन्टीलेटर्स, बाईपेप, मल्टीपैरा व दूसरे तमाम मेडिकल उपकरणों को भी व्यवस्थित करने के लिए कहा। हास्पिटल में बाथरूम की पूरी साफ-सफाई के साथ नियमित रूप से वाटर सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। कोविड हास्पिटल के प्रोटोकाल के अनुसार डोनिंग-डॉफिंग एरिया, माईक व इलेक्ट्रीक सिस्टम, सीसी टीवी आदि व्यवस्थाएं भी पूरी तरीके से दुरूस्त करने के लिए कहा।  अस्पताल में इलाज के लिए लगने वाले डॉक्टर्स, नर्स, वार्ड ब्वाय जैसे मैनपावर की तैनाती के लिए डीन मेडिकल कालेज व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बीते कुछ दिनों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े है, हालांकि पिछली लहर के मुकाबले अभी तक मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की दर कम ही रही है। लेकिन हमें किसी भी प्रकार की आपात स्थिति के लिए व्यवस्थाएं तैयार रखनी है। उन्होंने मेडिकल कालेज के कोविड वार्ड तैयार होते तक मरीजों के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा निजी अस्पतालों में भी कोविड वार्ड तैयार रखने के लिए निर्देशित किया। फस्र्ट फ्लोर का काम पूरा होने के पश्चात उन्होंने पीडब्लूडी के अधिकारियों को मेडिकल कालेज के शेष निर्माण कार्यों को भी जल्द पूरा करने के लिए कहा।
इस दौरान डीन मेडिकल कालेज डॉ.पी.एम.लूका, सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी, डॉ.लकड़ा, ईई पीडब्लूडी श्री आर.के.खाम्बरा सहित स्वास्थ्य व लोक निर्माण विभाग तथा मेडिकल कालेज के अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES