छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जल जीवन मिशन की ली समीक्षा बैठक

2 जनवरी तक 18 हजार 146 घरों तक पहुंचा नल कनेक्शन
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 3 जनवरी 2022/ जल जीवन मिशन के तहत हो रहे कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान रखें। ओव्हर हैड टैंक, पाईप और वाल्व की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए, जिससे हितग्राहियों को जलापूर्ति में किसी प्रकार की समस्या न हो। उक्त बातें कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज जल जीवन मिशन की मासिक प्रगति की समीक्षा करते हुए कही। उन्होंने कहा कि घरेलू नल कनेक्शन विस्तार के लिए किए जा रहे कार्यों में लगने वाली सामग्री अच्छी गुणवत्ता के होने चाहिए। उन्होंने ईई पीएचई को अब तक हुए कार्यों की रेण्डम जांच कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सिंगल विलेज, मल्टी विलेज व सोलर योजना के तहत चल रही योजनाओं के तहत सारे स्वीकृत कार्यों को निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करने के लिए कहा।
         कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जिला जल स्वच्छता मिशन की बैठक में अब तक हुए कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री सिंह ने पूर्व की बैठक में योजना से संबंधित स्वीकृत कार्यों की प्रगति और वर्तमान स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने जल्द सभी योजनाओं के लिए टेंंडर प्रक्रिया पूर्ण कर कार्यों को समय-सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने क्रेडा द्वारा सोलर पंप स्थापित करने संबंधित कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान सोलर पंप स्थापित एवं टंकी बनाने संबंधित कार्यों के लिए जारी कार्यादेश के अनुसार काम जल्द पूरा करने के लिए विभागीय अधिकारी को निर्देशित किया।
    कलेक्टर श्री सिंह ने जल जीवन मिशन की अद्यतन प्रगति एवं निविदाओं की स्वीकृति के अनुमोदन पर चर्चा की। ईई पीएचई श्री संजय सिंह ने बताया कि रेट्रोफिटिंग योजना के 346, सिंगल विलेज योजना के 345, सोलर योजना के 276 सहित कुल 967 योजनाओं को प्रशासकीय स्वीकृति दी जा चुकी है तथा 664 योजनाओं की निविदायें जारी की जा चुकी है। जिसमें से 445 योजनाओं में कार्यादेश जारी किया गया है तथा 189 कार्य प्रारंभ कर दिये गये है। जिसमें से 2 जनवरी तक की स्थिति में 18 हजार 146 घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय किए जा चुके है।
          इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, ईई पीएचई श्री संजय सिंह, महिला बाल विकास अधिकारी श्री टी.के.जाटवर, सहायक शिक्षा कृषि श्री हरीश राठौर सहित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जल संसाधन, स्वास्थ्य विभाग व क्रेडा सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
स्कूल, आंगनबाड़ी में शेष कार्य जल्द करें पूरा
बैठक के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने आंगनबाड़ी, स्कूलों, स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत भवन आदि में नल के माध्यम से रनिंग वाटर पहुंचाये जाने की समीक्षा की। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्राथमिकता से रनिंग वाटर का कार्य पूरा करने के लिए कहा। यहां उन्होंने पानी के लिए इंडीपेन्डेन्ट सोर्स बनाने के निर्देश दिए। साथ ही स्कूल, आंगनबाड़ी, पंचायत, आश्रम-छात्रावास के शेष बचे भवनों में भी रनिंग वाटर का कार्य पूर्ण करने के लिए कहा।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES