//तहसील ब्यूरो मनीष लोधी की रिपोर्ट//


राष्ट्रीय जंगल बचाओ अभियान भारत ने रानी रूपमती महल मांडू में वृक्षारोपण कर नववर्ष 2022 में दिया प्रकृति के सिंगार का संदेश
जिला मुख्यालय धार से महज 35 किलोमीटर दूर मांडू विश्व प्रसिद्ध इमारत के रुप प्रचलित है रूपमती महल ऐतिहासिक इमारत है यह 365 मीटर ऊँची खड़ी चट्टान पर स्थित इस महल का निर्माण राजा बाजबहादुर ने रानी रूपमती के लिए कराया था। इसी के साथ ही सैनिकों के लिए मांडू की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखने के बेहतर स्थान के रूप में भी इसका प्रयोग किया जाता था।

कहा जाता है कि रानी रूपमती सुबह ऊठकर माँ नर्मदा के दर्शन करने के बाद ही अन्न-जल ग्रहण करती थी। अत: रूपमती के नर्मदा दर्शन को सुलभ बनाने हेतु बाजबहादुर ने ऊँचाई पर स्थित इस महल का निर्माण कराया था।
मांडू की खूबसूरती मैं 1 जनवरी 2022 नववर्ष में पर्यटक इस तरह खो गए मानो प्रेम और सौहार्द की अनुभूति हो रही हो, यहां देश-विदेश से सैलानी मांडू की विशेषताओं को खोजने और निहारने के लिए आते हैं आगंतुक यहां की खूबसूरती का लुफ्त उठाते हैं। 
राष्ट्रीय जंगल बचाओ अभियान भारत* के राष्ट्रीय सह संयोजक सामाजिक कार्यकर्ता अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त राजेश यादव बक्स्वाहा जिला छतरपुर के द्वारा रानी रूपमती महल प्रांगण मैं आम, जामुन, अमरूद फलदार वृक्षों का रोपण किया एवं लीला पवार जी के द्वारा महिला पुलिस कर्मी अनिता जी को अमरूद फलदार वृक्ष भेंट किया। वृक्ष लगाने के बाद वृक्ष की देखभाल का संकल्प लिया स्थानीय साथी सुखराम एवं अजय के द्वारा इस की देखभाल की जिम्मेदारी ली इसमें वृक्ष के लिए ट्री गार्ड और नियमित पानी के इंतजाम भी की गई। इस मौके पर ज्योति यादव , लीला पवार पर्यावरण प्रेमी इंदौर , ओम पवार, मनोहर निनामा, नंदलाल पुरा चौकी से अजय , समीर, रानी, राजेश, सुमन, रुखमणि, सुखराम मकवाना, मुकेश पर्यावरण प्रेमी शामिल होकर प्रकृति के सिंगार में अहम भूमिका निभाई साथ ही नव वर्ष में मांडू को हरा भरा करने का संकल्प लिया।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES