छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
-----------------------------------------------------
सैनिकों के  सम्मान व उनके परिवारजनों की सहायता के लिए 7 दिसम्बर को मनाया जाता है झंडा दिवस

रायगढ़, 7 दिसम्बर 2021/ आज सशस्त्र झंडा दिवस के मौके पर रायगढ़ विधायक श्री प्रकाश नायक, कलेक्टर श्री भीम सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीणा को सेना के रिटायर्ड कमांडर एवं जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री अशोक कुमार द्वारा अपने साथियों के साथ उनके कार्यालय पहुंचकर सशस्त्र सेना के झंडे की प्रतिरूप वाला बैच लगाया गया।
            कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आये हुए रिटायर्ड सैन्य कर्मियों के माध्यम से सेना के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस देश के लिए सेना का योगदान अतुलनीय है। सैनिक देश की रक्षा में अपने प्राणों की आहूति दे देते है उनके  प्रति सम्मान प्रकट करने व उनके परिवारजनों की सहायता के लिए झंडा दिवस के रूप में आम जनता के पास एक अवसर होता है।
        गौरतलब है कि 7 दिसम्बर 1949 से पूरे भारत में प्रतिवर्ष झंडा दिवस मनाया जाता है जो भारतीय सशस्त्र बलों के कर्मियों के कल्याण के लिए भारत की जनता से धन संग्रह के प्रति समर्पित एक दिन है। गहरे लाल, नीले और आसमानी रंग की स्टीकर को लगाकर लोगों से उनकी स्वेच्छा अनुसार राशि एकत्रित कर झंडा दिवस कोष में जमा कर दी जाती है। संग्रहित धन का उपयोग युद्ध के दौरान हुई जन हानि, युद्ध में शहीद हुये सैनिकों की विधवाओं, युद्ध के दौरान दिव्यांग सैनिकों व उनके परिवार के कल्याण एवं सेवा निवृत्त सेनिकों और उनके परिवार के कल्याण के लिए खर्च की जाती है।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES