छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
----------------------------------------------------- 
रायगढ़, 14 दिसम्बर2021/ उपार्जन केन्द्रों में धान विक्रय कर रहे किसानों के स्थानीय स्तर पर भुगतान के लिए भी समुचित व्यवस्थाएं की जानी है, जिससे बैंकों पर अतिरिक्त दबाव न पड़े व किसानों को आसानी से उनकी राशि प्राप्त हो सके। सहकारी समितियों में उपलब्ध माइक्रो एटीएम से किसानों का भुगतान सुनिश्चित किया जाए। साथ ही मोबाइल एटीएम वैन की सुविधा उन विकासखण्डों में नियमित रूप से उपलब्ध करायी जाए जहां अपेक्स बैंक की शाखा नहीं है। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज समय-सीमा की बैठक में अपेक्स बैंक के अधिकारियों को दिए।
           कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में धान खरीदी को लेकर चर्चा की। उन्होंने खरीदी के साथ उठाव का कार्य भी पूरी तेजी से करने के निर्देश दिए। इसके लिए सभी उपार्जन केन्द्रों में हमालों की संख्या बढ़ाने के  लिए उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं को निर्देशित किया। उन्होंने बारदानों की स्टेटस रिपोर्ट भी नियमित रूप से प्रस्तुत करने के लिए कहा। साथ ही मिलर्स से अच्छी क्वालिटी के बारदाने लेने के निर्देश खाद्य विभाग को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने धान खरीदी केन्द्रों के निरीक्षण के लिए नोडल बनाए अधिकारियों से कहा कि नियमित रूप से खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया जाए। कही कमी दिखे तो तत्काल सूचित करें जिससे व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित हो।
          कलेक्टर श्री सिंह ने कोविड की अगली संभावित लहर के मद्देनजर ऐहतियात बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने वर्तमान में आ रहे केसेस के अनुसार कंटेनमेन जोन बनाने व कांटेक्ट टे्रसिंग कर सेम्पलिंग के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पिछले दिनों पॉजिटिव आए लोगों की कांटेक्ट टे्रसिंग कर जांच की जा रही है। कलेक्टर श्री सिंह ने अन्य राज्यों से आने वाले लोगों विशेषकर उद्योगों में आ रहे कर्मचारियों की कोविड जांच करने के लिए कहा। इसके लिए उद्योग व खनिज विभाग को उद्योगों से समन्वय कर बाहर से आने वाले लोगों की जांच सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। लक्षणयुक्त लोगों को अनिवार्य रूप से टेस्टिंग करने की बात कही।
          कलेक्टर श्री सिंह ने सस्ती दवा दुकान संचालन की समीक्षा की। उन्होंने दुकानों का संचालन बेहतर स्थानों पर करते हुए बिक्री बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने रायगढ़, सारंगढ़, सराईपाली मार्ग व खरसिया मार्ग निर्माण कार्य में हो रही लेटलतीफी पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने सारंगढ़ बाईपास का कार्य जल्द पूरा करने व खरसिया मार्ग का काम तत्काल शुरू करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बोईरदादर स्टेडियम का काम भी जल्द पूर्ण करने के निर्देश ईई पीडब्लूडी को दिए।
          बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री एस.जयवर्धन, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ श्री प्रणय मिश्र, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
वनधन केन्द्रों में रागी का करें उपार्जन
------------------------------------
कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में रागी उपार्जन के संबंध में भी जानकारी ली। डीएफओ रायगढ़ ने बताया कि वनधन केन्द्रों में रागी का उपार्जन किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने इस संबंध में रायगढ़ तथा धरमजयगढ़ के डीएफओ को निर्देशित करते हुए कहा कि उनके क्षेत्र अंतर्गत जिन वनधन केन्द्रों में रागी का उपार्जन किया जाएगा उसकी शेड्यूलिंग कर ले, जिससे किसानों को इसकी जानकारी देकर सीधे वनधन केन्द्रों में भेजा जा सके। उन्होंने गोधन न्याय योजनान्तर्गत गोबर खरीदी तथा वर्मी कम्पोस्ट निर्माण व विक्रय की जानकारी ली। उन्होंने सहकारी समितियों में कम्पोस्ट भंडारण करवाने के निर्देश दिए।  
अंडर ग्राउण्ड पाईप व केबल विस्तार के लिए लें पूर्वानुमति
------------------------------------------------------
कलेक्टर श्री सिंह ने अंडर ग्राउण्ड पाईप व केबल कनेक्शन विस्तार का कार्य करने वाले समस्त एजेंसियों को बैठक में निर्देशित किया कि वे जहां भी कार्य करें वहां सड़कों को क्षति न पहुंचे इसको लेकर विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्य शुरू करने से पहले संबंधित एजेंसी से अनुमति लें तथा उनकी गाईड लाईन के अनुसार कार्य करें। केबल के लिए खुदाई करने के पश्चात उसकी फिलिंग भी करें। जिससे सड़क को किसी प्रकार का नुकसान न हो।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES