छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी 

खरसिया। शिक्षा विभाग द्वारा क्रेडा विभाग की तरफ से आयोजित कार्यक्रम ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मनाया गया। कार्यक्रम के तहत रविवार 26 दिसंबर को वर्चुअल मोड में ऊर्जा संरक्षण पर चित्रकला एवं स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की गई।
प्रतियोगिता में विकासखंड खरसिया के विभिन्न शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के 338 विद्यार्थी प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। प्रतिभागियों के द्वारा ऊर्जा संरक्षण से संबंधित पेंटिंग्स चित्रकला की प्रस्तुति दी गई। विद्यार्थियों ने अपनी कल्पना से ऊर्जा संरक्षण देने वाले संदेश को अपनी चित्रकारी के माध्यम से दिखाया। वहीं एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दीं। इसी तरह ऊर्जा संरक्षण पर स्लोगन लेख का आयोजन किया गया। जिसमें प्रतिभागियों ने ऊर्जा संरक्षण से संबंधित स्वरचित स्लोगन प्रस्तुत किए। ऊर्जा संरक्षण का संदेश देने के लिए विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। सभी पेंटिंग और स्लोगन समाज में ऊर्जा संरक्षण के लिए प्रेरित करने वाले रहे। प्रतिभागियों ने अपनी रचना से यह स्पष्ट कर दिया कि ऊर्जा के संसाधन सीमित हैं और हमें उन्हें संरक्षित रखना चाहिए। विद्यार्थियों ने अपनी प्रस्तुति में जल ऊर्जा का संरक्षण, विद्युत ऊर्जा का संरक्षण, तो किसी ने सौर ऊर्जा के संरक्षण के संबंध में अपने संदेश दिए। सभी की प्रस्तुतियां बेहतर और संदेश प्रद रहीं।

इस प्रतियोगिता में उत्कृष्ट का चयन करने के लिए शिक्षा विभाग के द्वारा निर्णायक मंडल का गठन किया गया था। जिसमें वरिष्ठ प्राचार्य जेआर पटेल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बड़े देवगांव, आर गुप्ता शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चपले, ओपी पटेल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्या जोबी, एस बालाजी एकेडमिक ब्राइट पब्लिक स्कूल रजघटा रहे। कार्यक्रम के सूत्रधार एवं संचालक विकासखंड स्रोत समन्वयक प्रदीप साहू रहे। उनके कुशल मार्गदर्शन एवं निर्देशन में यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। प्रतियोगिता संपन्न होने के बाद जिला स्तर की प्रतिस्पर्धा के लिए विजेता छात्र प्रतिभागियों के नाम की घोषणा की गई।

▪️इन छात्र-छात्राओं ने किया उत्कृष्ट प्रदर्शन

विकासखंड स्तरीय प्रतिस्पर्धा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का चयन जिला स्तर की प्रतियोगिता के लिए किया गया है। जिनमें ग्रुप ए में चित्रकला में कुमारी मीनाक्षी साहू कक्षा पांचवी प्राथमिक शाला फूलबंधिया, स्लोगन में ग्रुप ए में कुमारी प्रसिद्धि तिवारी कक्षा पांचवीं सेंट जॉन इंग्लिश मीडियम स्कूल खरसिया, ग्रुप बी चित्रकारी में प्रथम स्थान पर कुमारी ईषा रानी राठौर कक्षा नवमी सेंट जॉन इंग्लिश मीडियम स्कूल खरसिया, ग्रुप बी के स्लोगन में पप्पू साहू कक्षा दसवीं सेंट जॉन इंग्लिश मीडियम स्कूल खरसिया रहे।
इस कार्यक्रम के संचालक एवं मार्गदर्शक विकासखंड स्त्रोत समन्वयक प्रदीप कुमार साहू ने सभी छात्रों को ऊर्जा संरक्षण का महत्व समझाते हुए भविष्य में अपने दैनिक जीवन में ऊर्जा संरक्षित रखने का संदेश दिया एवं जिले स्तर के लिए चयनित छात्र प्रतिभागियों को जिला स्तर में विजेता बनने की अग्रिम शुभकामनाएं दी हैं। कार्यक्रम के अंत में निर्णायक दल के सभी प्राचार्य गणों का आभार व्यक्त किया गया।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES