छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

--------------------------------------------- --दिव्यांगों को मुख्यधारा से जोड़ने की जरूरत : साहू

खरसिया। विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर विकासखंड स्त्रोत समन्वयक परिसर में छात्र-छात्राओं के लिए विविध आयोजन कर हर्षोल्लास पूर्वक दिवस विशेष को मनाया गया।

बीआरसी प्रदीप कुमार साहू के निर्देश पर प्रातः 10:00 बजे से दिव्यांग छात्रों का पंजीयन कराया गया। वहीं पंजीकृत दिव्यांग छात्रों की दिव्यांगता के अनुरूप प्रतिस्पर्धा के लिए चयनित किया गया। चयनित दिव्यांग छात्रों को विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में सम्मिलित किया गया। जिसमें कुर्सी दौड़, जलेबी दौड़, लंबी कूद, मटका फोड़ आदि अन्यान्य प्रतियोगिता आयोजित की गईं। विभिन्न स्पर्धाओं तथा खेलकूद में हिस्सा लेने वाले छात्र-छात्राओं के चेहरे की खुशी बता रही थी कि यह दिन उनके लिए यादगार बन गया।

विश्व दिव्यांग दिवस पर शुक्रवार को विकासखंड खरसिया के विभिन्न विद्यालयों में अध्ययनरत दिव्यांग छात्र-छात्राएं बीआरसी कार्यालय में हुई प्रतियोगिता में सम्मिलित हुए । वहीं उन्होंने अपनी पूर्ण क्षमता का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन किया। खेलकूद और शारीरिक  गतिविधियों के अलावा इनके द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की शानदार प्रस्तुति दी गई। जिसमें गीत संगीत एवं नृत्य का कार्यक्रम सम्मिलित रहा । सभी दिव्यांग छात्रों के लिए यह अनुभव उत्साहवर्धक रहा। दिव्यांग छात्रों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए यह कार्यक्रम अत्यंत सहायक है। कार्यक्रम में विकासखंड स्त्रोत समन्वयक प्रदीप साहू, समावेशी शिक्षा से बी.आर.पी.(आई.ई.डी.) अनुसुईया पांडे, रजनी जांगड़े एवं शिक्षकगण और पालकगण उपस्थित रहे।
कार्यक्रम के समापन के अवसर में विकास खण्ड स्त्रोत समन्वयक प्रदीप साहू ने दिव्यांग छात्रों का उत्साहवर्धन किया एवं समाज की मुख्यधारा में दिव्यांगजनों को जोड़ने और उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर अपने विचार रखें।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES