छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

खरसिया। परेवा पहाड़ के पीछे स्थित डैम के मध्य निजी कंपनी के द्वारा नाज़ायज खनन किया जा रहा है। वहीं सूचना के बावजूद धड़ल्ले से हो रहा उत्खनन जिम्मेदारों की भूमिका को संदेह की परिधि में खड़ा कर रहा है।

खरसिया ब्लाक के ग्राम बाम्हनपाली जाने वाले मार्ग पर सुरम्य पहाड़ियों के बीच बने डैम में जेडीसीएल कंपनी के द्वारा किसी भी लिखित अनुमति के बगैर अवैध रूप से उत्खनन किया जा रहा है। वहीं मिट्टी और मुरुम के साथ  महंगे पत्थर भी ले जाए जा रहे हैं। यह क्रम कई दिनों से चल रहा है, जबकि इस बात की जानकारी जिम्मेदार अधिकारियों को भी दी गई है। जब खरसिया एसडीएम अभिषेक गुप्ता को जानकारी दी गई, तो उन्होंने पंचायत से अनुमति लेकर उत्खनन किए जाने की बात कही। जबकि यह डैम जल संसाधन विभाग का है तो इसमें पंचायत द्वारा अनुमति किस तरह दी जा सकती है? जहां तक नियम की बात करें तो पंचायत सिर्फ जल संसाधन विभाग को यह प्रस्ताव भेज सकती है। वहीं विभाग द्वारा प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद कलेक्टर द्वारा निर्धारित किए गए रेट से अथवा मनरेगा के द्वारा यह कार्य संपादित किया जा सकता है।

▪️ खनिज विभाग नहीं दे रहा जानकारी

अवैध उत्खनन के संबंध में खनिज विभाग को भी जानकारी दी गई थी। वहीं माइनिंग इंस्पेक्टर राकेश वर्मा ने कार्रवाई कर 1 पोकलेन एवं 2 हाईवा जब्त करने की बात कही। परंतु ना जाने किन कारणों से आगे की कोई कार्यवाही की जानकारी देने से बचते नजर आ रहे हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि यह कार्य अधिकारियों की कृपा प्राप्त कर किया जा रहा है।

▪️ तो डैमेज हो जाएगा डैम

डैम के मध्य हो रहे इस उत्खनन को लेकर यह बात तय है कि गहरीकरण अधिक हो जाने से डैम में जलभराव की सीमा भी बढ़ जाएगी। ऐसे में कैपेसिटी से अधिक जलभराव होने के कारण यह डैम डैमेज हो जाएगा। यहां बताना जरूरी होगा कि पहले से ही 2 जगहों से यह डैम काफी डैमेज हो चुका है।

▪️ जिलाधीश से उचित कार्रवाई की अपेक्षा

उल्लेखनीय होगा कि जिले के संवेदनशील कलेक्टर भीम सिंह ने बुधवार को खनिज विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक आहूत की। वहीं अवैध उत्खनन पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए हैं। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि डैम में हो रहे नाज़ायज खनन पर खनिज विभाग के अधिकारी अथवा जिम्मेदार अधिकारी कोई कार्रवाई करेंगे। अन्यथा उचित कार्रवाई के अभाव में यह डैम संभवत अपना अस्तित्व ही खो बैठेगा। अब बस यही अपेक्षा बची है कि जिलाधीश के द्वारा उचित कदम जरूर उठाया जाएगा।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES