छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

---------------------------------------------------छत्तीसगढ़ सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर लगायी गई है विकास कार्यों की दो दिवसीय छायाचित्र प्रदर्शनी

18 दिसम्बर को भी जारी रहेगी प्रदर्शनी
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 17 दिसम्बर2021/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार के आज तीन वर्ष पूर्ण होने पर विधायक रायगढ़ श्री प्रकाश नायक ने जिला स्तरीय छायाचित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार सभी वर्गों का ध्यान रखकर निरंतर विकास कार्यों को गति दे रही है। शासन की नीति व योजनाओं के सफल क्रियान्वयन का परिणाम जमीनी स्तर पर नजर आ रहा है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी से लोगों को शासन द्वारा संचालित योजनाओं विभिन्न क्षेत्रों में किए जा रहे कार्य व उससे जुड़ी उपलब्धियों के बारे में जानकारी मिलेगी।
          कलेक्टर श्री भीम सिंह व जिला पंचायत सीईओ डॉ.रवि मित्तल ने भी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से शासन की सभी योजनाओं व गतिविधियों की जानकारी लोगों को मिल रही है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जनसंपर्क विभाग रायगढ़ द्वारा कलेक्टोरेट के बाहर परिसर में दो दिवसीय छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई गई है। जिसमें छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं व उपलब्धियों से जुड़ी छायाचित्रों को प्रदर्शित किया गया है। साथ ही जनसंपर्क विभाग की जनमन पत्रिका व अन्य महत्वपूर्ण प्रकाशनों को नागरिकों को वितरित किया जा रहा है। इस अवसर पर श्री अनिल शुक्ला भी उपस्थित रहे।
       प्रदर्शनी के शुभारंभ के उपरांत बड़ी संख्या में सभी वर्गो के लोगों ने यहां पहुंचकर शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के ग्रुप भी यहां वितरित की जा रही जनमन पुस्तिका व अन्य प्रकाशनों को लेने पहुंचे थे। चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि शासन की नीतियों, योजनाओं, गतिविधियों व उपलब्धियों का पूरा लेखा-जोखा इन किताबों में मिलता है। जिसका उपयोग न केवल परीक्षा में बेहतर अंक लाने में सहायक है बल्कि अपने राज्य में हो रहे विकास कार्यों के बारे में अपनी समझ बढ़ाने के लिए भी अत्यंत उपयोगी है। इनमें शासन की स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका संवर्धन, सुपोषण, गोधन न्याय योजना सहित अन्य तमाम महत्वपूर्ण कदमों का विस्तार से उल्लेख है, जिससे योजना के उद्देश्य, क्रियान्वयन व उसकी उपलब्धि का भी ब्यौरा मिलता है। इसी प्रकार अड़बहाल के किसान श्री प्रहलाद सिदार ने प्रदर्शनी को ज्ञानवर्धक बताते हुए कहा कि इससे शासन की विभिन्न योजनाओं तथा उसका लाभ कैसे लिया जा सकता है, उसकी जानकारी मिलती है।
          उल्लेखनीय है कि आज से दो दिवसीय छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन जनसम्पर्क विभाग द्वारा किया गया है जिसमें प्रदेश की योजनाओं व उपलब्धियों को चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। साथ ही कलेक्टोरेट आने वाले लोगों को पत्रिका तथा ब्रोशर का नि:शुल्क वितरण किया जा रहा है। इन पुस्तकों में विभाग की मासिक पत्रिका जनमन के अलावा आदिवासी हित सबसे आगे, ऐतिहासिक जीत को सलाम पुस्तिका के अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के ब्रोशर बांटे जा रहे हैं जिनमें किसानों, खेतिहर मजदूरों को न्याय, गोधन न्याय योजना, छत्तीसगढ़ मॉडल पुस्तिका सहित आधुनिक शिक्षा से आसमान छुएंगे नौनिहाल, मानस मण्डली प्रोत्साहन योजना, ऐतिहासिक जीत को सलाम, छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना, लोक परम्पराओं और संस्कृति का उजास, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, जन-जन तक पहुंचती जनस्वास्थ्य सेवाएं, जनस्वास्थ्य के लिए बड़े कदम, श्री धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स योजना, श्रम का सम्मान, आदिवासी और वन आश्रम परिवारों की अतिरिक्त आय आदि पाम्पलेट शामिल हैं। उक्त जिला स्तरीय प्रदर्शनी का अवलोकन शनिवार 18 दिसंबर को भी किया जा सकेगा। इसके अलावा सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में छायाचित्र प्रदर्शनी लगाकर पुस्तिका, पत्रिकाएं एवं ब्रोशर्स नि:शुल्क वितरित की जाएंगी।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES