छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 17 दिसम्बर2021/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना के अंतर्गत संचालित शासकीय नटवर इंग्लिश स्कूल रायगढ़ का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां स्कूल भवन के उन्नयन से जुड़े निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल भी इस दौरान उपस्थित रहे।
           कलेक्टर श्री सिंह ने पिछले माह इंग्लिश स्कूल के उन्नयन संबंधी निर्माण कार्यों का जायजा लिया था। जिसमें उन्होंने ठेकेदार को 15 दिसम्बर तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए थे। इसी सिलसिले में कलेक्टर श्री सिंह ने समयावधि पूर्ण होने के पश्चात स्कूल भवन का पुन: निरीक्षण किया। यहां भवन निर्माण व उन्नयन से जुड़े कार्य पूर्ण किए जा चुके है। कलेक्टर श्री सिंह ने यहां तैयार की गई विभिन्न विषयों कीप्रयोगशाला, पुस्तकालय, क्लास रूम, शौचालय व पेयजल व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रयोगशाला में प्रायोगिक उपकरणों के व्यवस्थित रख-रखाव के लिए पर्याप्त संख्या में रैक व काउंटर्स लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रायोगिक टेबल को भी व्यवस्थित रूप से जमाने के लिए कहा। उन्होंने शौचालयों में पर्याप्त साफ-सफाई की व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए। साथ ही छात्रों के पेयजल हेतु उचित स्थानों पर वाटर कूलर भी लगाने के लिए कहा। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने विभिन्न कक्षाओं में जाकर वहां पढ़ रहे बच्चों से भी चर्चा की। उन्होंने बच्चों से स्कूल के अपग्रेडेशन के साथ उनकी पढ़ाई-लिखाई से जुड़े सवाल पूछे। बच्चों ने स्कूल में हुए कार्यों को लेकर खुशी जाहिर की और भवन को पहले से बेहतर सुविधाजनक व व्यवस्थित बताया। साथ ही बच्चों ने अपनी अलग-अलग विषयों में हुई पढ़ाई के बारे में भी जानकारी दी।
         इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य, ईई पीडब्लूडी श्री आर.के.खाम्बरा, तहसीलदार श्री सुनील अग्रवाल, डीएमसी श्री आर.के.देवांगन सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।  
खेल मैदान में बनेगा व्हालीबाल व बास्केटबाल कोर्ट
------------------------------------------------
कलेक्टर श्री सिंह ने स्कूल के मैदान का भी निरीक्षण किया। उन्होंने मैदान की साफ-सफाई कराने तथा अच्छी लैण्डस्केपिंग कराते हुए मैदान को व्यवस्थित करने के लिए कहा। उन्होंने यहां बच्चों के खेलने के लिए एक व्हालीबाल व बास्केटबाल कोर्ट बनाने के निर्देश दिए। साथ ही अन्य खेल गतिविधियों के लिए भी मैदान में व्यवस्था बनाने के लिए कहा। जिससे बच्चे स्पोर्टस एक्टीविटी का लाभ भी यहां ले सके। उन्होंने मैदान के प्रवेश द्वार में मजबूत गेट लगाने व चौकीदार तैनात करने के लिए भी कहा। जिससे मैदान व स्कूल भवन की उचित देखभाल हो।
झाराशिल्प एम्पोरियम में चलेगा केलो मार्ट, मिलेंगे पारंपरिक व्यंजन
-----------------------------------------------------------------
कलेक्टर श्री सिंह ने शासकीय नटवर इंग्लिश स्कूल के सामने स्थित झाराशिल्प एम्पोरियम का भी निरीक्षण किया। इसे उन्होंने महिला समूहों द्वारा तैयार उत्पादों के विक्रय के लिए केलो मार्ट के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए है। इसी सिलसिले में उन्होंने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों से निरीक्षण के दौरान केलो मार्ट शुरू करने के संबंध में चर्चा की। उन्होंने भवन में आवश्यक निर्माण कार्य करने तथा यहां जिले की महिला समूहों द्वारा निर्मित उत्पाद जैसे सवई घास के प्रोडक्ट, लैलूंगा के मिट्टी के बर्तन, घानी के शुद्ध तेल, शहद, अन्य खाद्य उत्पाद को विक्रय के लिए रखने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने यहां गढ़ कलेवा की तर्ज पर पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का सेल काउंटर भी लगाने के निर्देश दिए। जिससे शहर के लोगों के साथ ही स्कूली बच्चों को भी कैंंटीन का एक विकल्प यहां मिल सकेगा।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES