छत्तीसगढ़ से बिलासपुर संभागीय ब्यूरो संजय सोनी 

फिल्म निर्माण की बारीकियों के साथ स्मार्ट फोन से मूवी मेकिंग सीखेंगे छात्र
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 31 दिसम्बर2021/ रायगढ़ के 90 अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को कौशल विकास पाठ्यक्रम के तहत फिल्म आधारित कोर्स करवाये जायेंगे। यह कोर्स भारत की प्रतिष्ठित संस्था फिल्म एण्ड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई)पूणे के द्वारा करवाया जाएगा। इसमें छात्रों को दो कोर्स की ऑनलाईन ट्रेनिंग दी जाएगी। पहला कोर्स 'फिल्म एप्रिशियेसन' तथा दूसरा 'स्मार्ट फोन फिल्म मेकिंग' का होगा। इस संबंध में कलेक्टर श्री भीम सिंह व सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल ने आज फिल्म एण्ड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के डायरेक्टर श्री संदीप सहारे व कोर्स इंचार्ज प्रो.अश्वनी से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर ट्रेनिंग प्रोग्राम को अंतिम रूपरेखा दी।
       कलेक्टर श्री सिंह ने दोनों कोर्सेस के बारे में एफटीआईआई के डायरेक्टर श्री सहारे से जानकारी ली। श्री सहारे ने बताया कि फिल्म एप्रिशियेसन कोर्स फिल्म मेकिंग के सभी पहलुओं के बारे में आधारित है, जिसमें एक फिल्म को तैयार करने के लिए आवश्यक सभी विधाओं डायरेक्शन, एडीटिंग, साउण्ड डिजाईन, आर्ट डायरेक्शन, कॉस्टिंग के बारे में छात्रों को  ट्रेनिंग दी जाएगी। इसी प्रकार आज स्मार्ट फोन से मूवी मेकिंग एवं व्लागिंग जो काफी ट्रेंड में है, इस पर आधारित कोर्स के माध्यम से छात्रों को स्मार्ट फोन से फिल्म निर्माण की ट्रेनिंग दी जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह ने इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य को दिए।
       कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले के छात्रों के लिए इतनी प्रतिष्ठित संस्था से फिल्म मेकिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिससे छात्र एक नया स्किल सेट सीखेंगे, साथ ही बेहतर एक्सपोजर भी उन्हें मिलेगा।  ट्रेनिंग के संबंध में जानकारी देते हुए सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल ने बताया कि जनवरी माह में ट्रेनिंग कोर्स चलाया जाएगा। दोनों कोर्स की ट्रेनिंग अवधि 5-5 दिन की रहेगी। इसके लिए रायगढ़ के किरोड़ीमल शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय के 50 व शासकीय महाविद्यालय पुसौर के 40 छात्रों का चयन किया गया है। ऑनलाईन माध्यम से यह कोर्स संचालित किया जाएगा। जिसके पश्चात छात्रों को ट्रेनिंग सर्टिफिकेट दिया जाएगा।
         मालूम हो कि फिल्म एण्ड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पूणे में स्थित फिल्म प्रशिक्षण से जुड़ी भारत की प्रतिष्ठित संस्था है। इस संस्था से अभिनय व निर्देशन के क्षेत्र से जुड़े कई नामचीन कलाकार प्रशिक्षण ले चुके है। जिनमें मुख्य रूप से नसीरूद्दीन शाह, ओम पुरी, शबाना आजमी, जया बच्चन, शत्रुघन सिन्हा, मिथुन चक्रवर्ती, डैनी डेन्जोंगपा, राजकुमार राव, संजय लीला भंसाली, राजकुमार हिरानी, डेविड धवन जैसे नाम शामिल है।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES