ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
छत्तीसगढ़
----------------------------------------------------उद्यानिकी, कृषि एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों की बैठक संपन्न

अम्बिकापुर / कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने सोमवार को यहां जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित बैठक में आदर्श गौठान में आजीविका गतिविधियों  के संबंध में  उद्यानिकी, कृषि एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आदर्श गोठानों में अधिक से अधिक आजीविका गतिविधियां संचालित  कर समूह की  महिलाओं की आय में वृद्धि करें। प्रत्येक आदर्श गोठान की परिस्थिति के अनुसार आजीविका गतिविधियां संचालित करने हेतु कार्य योजना बनाएं।

कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान में 14 आदर्श गोठान संचालित हो रहे हैं जिनमें महिला समूहों की आमदनी बढ़ाने बागवानी, कृषि एवं पशुधन से संबंधित गतिविधियां को बढावा दें। उन्होंने कहा कि उद्यानिकी विभाग गोठान के अनुसार फसल कैलेंडर तैयार करें जिसमें कौन सी फसल कब लगाएं ताकि बाजार में उसका मूल्य बेहतर मिल सके इसे केन्द्रित करें। उन्होंने कहा कि उद्यानिकी विभाग समूह की महिलाओं को बागवानी के लिए जरूरी तकनीकी मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण की भी व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि गोठानें में बाड़ी विकास इस तरह से करें की हर दिन कोई न कोई सब्जी का विक्रय अवश्य हे। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग सभी आदर्श गोठान वाले गांव में मवेशियों का शत-प्रतिशत कृत्रिम गर्भाधान कराना सुनिश्चित करें तथा इस आशय के प्रमाण पत्र भी संधारित करें। कलेक्टर ने कहा कि गाठानों में अजोला टंकियों की साफ-सफाई कर फिर से अजोला लगाएं। इसके साथ ही गोठानें में लगे नेपियर घास को आस-पास के बड़े किसानों को बेचने की भी व्यवस्था करें।
कलेक्टर ने कहा कि आदर्श गोठान में आजीविका के सभी घटको को शामिल करते हुए आजीविका संसाधन केन्द्र के रूप में स्थापित करें। आदर्श गोठान संचालित गतिविधियां  ग्रामीणों के लिए अनुकरणीय हो।

बैठक में जिला पंचायत के सीईओ श्री  विनय कुमार लंगेह, उप संचालक उद्यान श्री के एस पैकरा, सहायक संचालक कृषि श्री जीएस धुर्वे सहित सभी जनपद सीईओ, डीपीएम  एवं बीपीएम उपस्थित थे।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES