ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
छत्तीसगढ़
----------------------------------------------------कलेक्टर श्री सिंह ने ली राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 27 नवम्बर 2021/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले के राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर सिंह ने आगामी धान खरीदी के मद्देनजर सभी खरीदी केन्द्रों में आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था पूर्ण करने के निर्देश दिए।
       कलेक्टर श्री सिंह ने सीमावर्ती क्षेत्रों के उपार्जन केन्द्रों के साथ सभी संवेदनशील खरीदी केन्द्रों की विशेष रूप से निगरानी के निर्देश तहसीलदारों को दिए। उन्होंने कहा कि संवेदनशील केन्द्रों में सीसी टीवी कैमरा लगवाया जाए। अधिकारियों ने बताया कि 30 नवम्बर तक सीसी टीवी कैमरे लगवा दिए जायेंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने अंतर्राज्यीय सीमाओं पर बने चेक पोस्ट की भी कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को चेक पोस्ट पर नियमित निरीक्षण करने के लिए कहा। साथ ही यहां ड्यूटीरत कर्मचारियों के लिए बिजली, पानी एवं बैठक की भी समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
        कलेक्टर श्री सिंह ने किसानों के ऑनलाईन एन्ट्री तथा उसमें त्रुटि सुधार के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि तहसील माड्यूल खुला हुआ है। धान बोने वाले किसान का रकबा शून्य दिखा रहा है अथवा उसमें सुधार की जरूरत है तो वह तहसील माड्यूल पर किया जा सकेगा तथा सभी तहसीलदार किसानों के रकबा संशोधन के समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण करें। कलेक्टर श्री सिंह ने खाद्य विभाग को बारदानों का पर्याप्त स्टॉक रखने एवं किसान बारदानें के उपयोग को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि सोसायटी में उपलब्ध बारदानें की स्टॉक की मॉनिटरिंग करें एवं कमी होने पर तत्काल सूचित करें।
         बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने आदिवासी विकास विभाग से वनअधिकार पट्टा वितरण की समीक्षा की। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने जानकारी देते हुए बताया कि पट्टा वितरण के लिए आवेदन मंगाये जा रहे है। जिसका अनुमोदन पश्चात समीक्षा कर आगे की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने नजूल पट्टों के नवीनीकरण एवं फ्री होल्ड वाले प्रकरण की जानकारी ली। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण किया जाए। उन्होंने व्यवस्थापन के टारगेट तथा उपलब्धि पर चर्चा की तथा संबंधित अधिकारी को व्यवस्थापन पर आदेश की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने डायवर्सन पर पर्याप्त वसूली नहीं होने पर नाराजगी जताई। इस दौरान उन्होंने ई-कोर्ट संचालन की भी जानकारी ली। ई-नामांतरण, विवादित नामांतरण, सीमांकन से संबंधित प्रकरणों पर तहसीलवार जानकारी ली।
        इसके साथ ही उन्होंने अविवादित नामांतरण के संबंध में निर्देश दिए कि कोई भी प्रकरण एक वर्ष से अधिक लंबित न हो। साथ ही नामांतरण एवं बंटवारे के प्रकरणों का भी तेजी से निराकरण किया जाए।  आरबीसी 6-4 से संबधित प्रकरण पर कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कोई भी प्रकरण 6 माह से अधिक नहीं होना चाहिए। कलेक्टर श्री सिंह ने सड़क दुर्घटना, अज्ञात वाहन एक्सीडेंट से संबंधित प्रकरणों को समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को जाति प्रमाण निर्माण की संख्या में वृद्धि करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने नई तहसील के गठन से संबंधित दावा-आपत्ति की जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने हाट-बाजार योजना के अन्तर्गत संचालित वाहनों की जानकारी ली। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिया कि गाडिय़ां समय से निश्चित स्थान में पहुंचे सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने तहसीलों में पटवारियों की पदस्थापना संबंधी जानकारी ली। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि पटवारियों से समय पर प्रतिवेदन लिया जाए। जिससे तहसील के कार्य प्रभावित न हो। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने पटवारियों के लिए कम्प्यूटर खरीदी की प्रक्रिया को पूर्ण करने के निर्देश दिए।
       बैठक में अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी, संयुक्त कलेक्टर श्री राजीव पाण्डेय, सुश्री अभिलाषा पैंकरा, समस्त डिप्टी कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं राजस्व अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES