ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
छत्तीसगढ़
------------------------------------------------कलेक्टर श्री सिंह ने ली समय सीमा की बैठक
-------------------------------------------------
रायगढ़, 26 अक्टूबर 2021/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में विभागों की समय सीमा की बैठक ली। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सस्ती दवा उपलब्ध करने के लिए शासन द्वारा प्रारंभ की गई धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का सभी एसडीएम नियमित रूप से निरीक्षण करें। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स का संचालन लोगों की सुविधा के मद्देनजर प्रमुख व्यायसायिक जगहों में किया जाए, साथ ही इसका व्यापक प्रचार प्रसार भी करें। ताकि लोग अधिक से अधिक योजना का लाभ ले सके। इसके अलावा कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएम को डॉक्टरों की बैठक ले कर जेनेरिक दवाईयों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए लिए भी कहा। 
     बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने गिरदावरी कार्य की समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने फसल एन्ट्री की जानकारी ली। उन्होने फसलों की एन्ट्री में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही धान के बदले किसानों द्वारा ली जा रही दूसरी फसल का निरीक्षण कर जल्द उसकी एंट्री भी पोर्टल में पूर्ण करवाने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए।  इसके अलावा रबी में दलहन, तिलहन को रकबा बढ़ाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने को कहा। जिसके बीज भंडारण के संबध में उन्होंने जानकारी ली। उन्होने निर्देश दिया कि पर्याप्त मात्रा में बीज का स्टॉक रखें। जिनका भंडारण कम है उसका डिमांड बना कर भेजे जिससे बीज की आपूर्ति समय से की जा सके। कलेक्टर श्री सिंह ने वर्मी कम्पोस्ट निर्माण और बिक्री के बारे में जानकारी ली। उन्होंने गौठानों में कन्वर्जन रेशियों को लगातार बढ़ाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सांरगढ जिला बनाने की अधिसूचना के संबध में एसडीएम सारंगढ़ को निर्देश दिया कि अधिसूचना के संबंध में जानकारी देने साथ ही दावा-आपत्ति के सबंध में गांवों में मुनादी एवं सूचना प्रकाशन कराया जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने रबी फसल के मद्देनजर सभी सीईओ को ग्राम सभा के माध्यम से रोका-छेका को सफल बनाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही गौठानों में पशुओं के लिए पर्याप्त पैरा संग्रहण करने के निर्देश दिए। जिससे गोठानों के पशुओं के लिए चारे की कमी न हो।उन्होंने सभी गोठानों में पानी की सुचारू व्यावस्था कराने जिला पंचायत सीईओ को निर्देशित किया। कलेक्टर श्री सिंह ने जनपद सीईओ को गोठानों में समूह के आवश्यकता एवं मांग अनुरूप मल्टीएक्टीविटी बढ़ाने की दिशा में कार्य करने के लिए निर्देशित किया। सभी विभागों को निर्देशित करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मल्टी एक्टीविटी सेंटर में आजीविका विकास संबंधी सभी विभागों की एक्टीविटी शामिल किया जाए। उन्होने गोठानों में गोबर एवं खाद को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त शेड की उपलब्धता के सबंध में जानकारी ली। उन्होने सभी जनपद सीईओ को निर्देश दिया कि जिन गोठानों में गोठान समिति सही कार्य नही कर रहे है उन्हे तत्काल बदला जाए ताकि गोठानों में संचालित कार्य प्रभावित न हो।
   
कलेक्टर श्री सिंह ने भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अन्तर्गत आवेदनों की प्राप्ति व निराकरण के संबध में जानकारी ली। उन्होंने योजना के तहत किसी भी श्रमिक का पंजीयन न छुटे यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।  उन्होंने बैठक में सामुदायिक बाड़ी निर्माण की समीक्षा की। विभागीय अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में 230 सामुदायिक बाडिय़ों का निर्माण किया जा चुका है। 
       महिला बाल विकास की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने रागी की भण्डारण के संबध में जानकारी ली। उन्होने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को रागी के लड्डू प्रदान किए जा रहे। इसको देखते हुए रागी का पर्याप्त स्टॉक रखा जाए।  इसके साथ उन्होने कहा कि रागी की फसल ले रहे किसानों को आरएईओ के माध्यम से सूचित करे कि उनकी फसल सरकार द्वारा समर्थन मूल्य में खरीदी जाएगी। 
कलेक्टर श्री सिंह ने धान खरीदी से पूर्व सभी सीईओ को निर्देशित किया कि नए खरीदी केन्द्रों का समतलीकरण कर उन्हे खरीदी के लिए तैयार करने का कार्य समय से पूरा कर लें। उन्होंने हाट बाजार क्लीनिक एवं स्लम स्वास्थ्य योजना के संचालन की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने योजनान्तर्गत उपलब्ध सभी प्रकार के जांच बढ़ाने के निर्देश दिए, साथ ही हाट बाजार क्लीनिक की तय संख्या के हिसाब से डेडिकेटेड वाहनों की खरीदी कर व्यवस्था करने के निर्देश दिये। 
           कलेक्टर श्री सिंह ने जाति प्रमाण पत्र प्रकरण के संबध में जानकारी ली। पेंडिग प्रकरणों का निराकरण कैंप के माध्यम से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।जिले में संचालित आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों की समीक्षा की। उन्होने बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा उपयोगी विशेष कक्षा लेने के साथ ही मासिक टेस्ट आयोजित करने के निर्देश दिए। जिससे विद्यार्थियों को परीक्षा में लाभ मिल सके। उन्होंने कोरोना से मृत व्यक्तियों के परिजनों को अनुग्रह राशि स्वीकृत करने के प्रकरण के संबध में जानकारी ली। उन्होंने शेष बचे सभी प्रकरणों का जल्द निराकरण कर राशि स्वीकृत करने के निर्देश दिए।वैक्सीनेशन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में सेकंड डोज वैक्सीनेशन का कार्य जल्द पूर्ण किया जाए।  इस दौरान गत दिवस सांरगढ में किए गए रिकार्ड वैक्सीनेशन की कलेक्टर श्री सिंह ने सराहना करते हुए पूरी टीम को बधाई दी। कलेक्टर श्री सिंह ने सीजी पोर्टल, मुख्यमंत्री एवं कलेक्टर जनचौपाल के शिकायतों का समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए।  कलेक्टर श्री सिंह द्वारा लोक सेवा गांरटी के लंबित प्रकरणों को भी जल्द पूर्ण करने एवं कार्यो में प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने पीडब्लूडी विभाग की कार्यो की समीक्षा की। उन्होने विभागीय अधिकारी को लंबित कार्यो को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। 
      इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री एस जयवर्धन, जिला पंचायत सीईओ डॉ रवि मित्तल,अपर कलेक्टर श्री आर ए कुरूवंशी, सहायक कलेक्टर श्री प्रतीक जैन, संयुक्त कलेक्टर श्री पांडे, सभी एसडीएम सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES