ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
छत्तीसगढ़
--------------------------------------------------सुबह 10 से शाम 8 बजे तक यूथ सेंटर का करें संचालन

कलेक्टर श्री सिंह ने ली शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक

-------------------------------------------------
रायगढ़, 26 अक्टूबर2021/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज शिक्षा विभाग की शिक्षा गुणवत्ता की समीक्षा बैठक ली। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कोविड के दौरान जिन बच्चों ने अभिभावक खो दिए है, ऐसे बच्चों को महतारी दुलार योजना के माध्यम से विशेष ध्यान दिया जाए। इसके साथ ही जिन बच्चों के माता-पिता दोनों माता-पिता में से किसी एक का देहांत हो गया हो अथवा जिनके संरक्षण में बच्चे है उनके आय का साधन क्या है, इसके पूरे आँकडे तैयार करें। जिससे ऐसे बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने की दिशा मेें कार्य किया जा सके।
         बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने महतारी दुलार योजनान्तर्गत पात्र विद्यार्थियों एवं आनलाईन प्रविष्टि की समीक्षा की। विभागीय अधिकारी द्वारा बताया कि महतारी दुलार योजना के अन्तर्गत कुल 423 पात्र विद्यार्थी है, जिसमें से जिले में 45 विद्यार्थी स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम में महतारी दुलार योजना अन्तर्गत प्रवेश दिया गया है, जिसका पोर्टल में आनलाईन प्रविष्टि भी की जा रही है। कलेक्टर श्री सिंह ने शिक्षित युवाओं के लिए प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए बेहतर वातावरण प्रदान करने के उद्देश्य से बनाए गए यूथ सेंटर की संचालन की समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि इन यूथ सेंटर के माध्यम से अधिक से अधिक शिक्षित युवाओं को लाभ मिलना चाहिए। इसके लिए इन यूथ सेटरों को सुबह 10 से शाम 8 बजे तक खुले रखना सुनिश्चित किया जाए। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम के संचालन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि टीचर भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण की जा चुकी है। ऐसे में अब बच्चों के अच्छे परिणाम पर फोकस किया जाना चाहिए। जिसके लिए बच्चों की परीक्षा की तैयारियों के विशेष कक्षा आयोजित करने के साथ ही बेहतर परिणाम के लिए टेस्ट परीक्षा आयोजित की जाए। जिससे बच्चों को परीक्षा में लाभ मिल सके। उन्होंने जिले के तमनार, रायगढ़ एवं खरसिया में संचालित किए जा रहे ईजीएल कार्यक्रम की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि 170 ईजीएल कार्यक्रम पूर्ण हो चुके है। इसके अलावा 13, 14, 15 ईजीएल की मास्टर ट्रेनर की ट्रेनिंग दी जायेगी। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिया कि छात्रवृति पोर्टल पर पांचवी, आठवी के पूर्व छात्र जो अध्ययनरत थे उन्हे डिलीट करें ताकि नवीन संस्था जिनमें छात्र आगामी कक्षाओं के लिए अध्ययनरत होंगे वे संस्था उक्त छात्रों का पंजीयन कर सके।
         कलेक्टर श्री सिंह ने राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एनएएस) से संबधित गतिविधियों की समीक्षा की जिस पर विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि (एनएएस) परीक्षा की तैयारी के लिए जिले के तीसरी, पांचवी, आठवी एवं दसवीं में अध्यनरत विद्यार्थियों को सैम्पल पेपर एवं ओ.एम.आर. शीट के माध्यम से एक माह से निरंतर अभ्यास कराया जा रहा है। अभ्यास के पश्चात 12, 22 एवं 29 अक्टूबर को जिले भर में मॉक टेस्ट लेकर प्राप्त अंक को विद्यालय स्तर पर पंजी कर संधारित कर बच्चों को होने वाली समस्याओं का आंकलन किया जायेगा। इसके पश्चात विद्यार्थियों को 03 मॉक टेस्ट के बाद निरंतर प्रतिदिन 01 घंटा एनएएस की परीक्षा की तैयारी करायी जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह ने बच्चों की अच्छे से तैयारी करवाने के निर्देश दिए।
        बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य, डीएमसी श्री आर.के.देेवांगन, सहायक संचालक शिक्षा श्रीमती दीप्ति अग्रवाल, सहायक संचालक श्री स्वर्णकार सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES