ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
छत्तीसगढ़
------------------------------------------

रायगढ़:- बरमकेला स्थित तहसील कार्यालय पर अव्यवस्थाओं का आलम होने से कार्यरत कर्मचारी एवं तहसील आने वाले किसान सहित आम जनता को इन दिनों काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 
नगर सहित तहसील अंतर्गत आने वाले समस्त ग्राम पंचायत के किसान राजस्व विभाग से जुड़ी महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आम जनता का तहसील कार्यालय आना जाना लगा रहता है. तथा बड़ी संख्या में अधिकारी सहित कर्मचारी तहसील में कार्य करते हैं. मूलभूत सुविधाओं के अभाव में कर्मचारियों एवं तहसील आने वाले आमजन को इन दिनों काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है! तहसील परिसर में गंदगी फैली हुई है. दीवारों पर पीक के निशान व पुरुष प्रसाधन में दरवाजा ही नहीं है. जिसके कारण वहां दिन भर पेशाब की बदबू आती है. साफ़ सफाई के अभावो के कारण तहसील कार्यालय की दुर्दशा बद से बदतर हो गई है लेकिन सफाई व्यवस्था के उचित प्रबंध करने के बारे में कोई प्रयास नहीं किए जा रहे। 

देखरेख के अभाव में कुछ ही वर्षों में सारी सुविधाएं हो गयी धराशायी...

देखदेख के अभाव में कार्यालय की ज्यादातर दीवारों पर सीलन आ गई है। कार्यालय की ज्यादातर छतों के प्लास्टर उखड़ चुके है.  कार्यालय में लोगों के लिए शौचालय सुविधा व प्यास बुझाने के लिए पानी पीने की सुविधा उपलब्ध नहीं है. इस कार्यालय में आने जाने वाले किसान मज़बूरी में जान हथेली में लेकर आते हैं इस तहसील भवन की हालत बद से बदतर हो गई है देखरेख के अभाव में कुछ ही वर्षों में सारी सुविधाएं धराशायी हो गई हैं। साफ सफाई से बचने के लिए शौचालय को बंद कर दिया गया है। जो शौचालय खुले हैं उनकी स्थिति दयनीय है।खासकर तहसील कार्यालय में कार्यरत महिला कर्मचारियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. तहसील परिसर में जगह-जगह जंगली घास व पौधे उग आए हैं। कार्यालय में बैठने वाले अधिकारी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में कोई रुचि नहीं दिखाते हैं। शहर को साफ सुथरा रखने के लिए प्रशासन के अधिकारी पूरे जिले में जागरुकता कार्यक्रम चला रहे हैं। लेकिन इसका असर बरमकेला तहसील परिसर में बिल्कुल भी नजर नहीं आया। परिसर में अव्यवस्थाओं का अंबार है!

रिकॉर्ड रूम भी अस्त-व्यस्त...
तहसील कार्यालय पर रिकार्ड में रखे कागजातों की सार संभाल नहीं की जा रही है। देखरेख के अभाव में महत्वपूर्ण कागजात कचरे के ढ़ेर में तब्दील हो गयी हैं। कागजातों का आलम यह है कि कमरों में पैर रखना भी मुश्किल है। रिकॉर्ड रूम में मौजूद दस्तावेजों की मात्रा के हिसाब से भवन में जगह के अभाव हैं! सही समय में महत्वपूर्ण रिकॉर्ड ढूंढने में कर्मचारियों के भी पसीने छूटने लगते हैं! उचित प्रबंध नहीं होने के कारण कर्मचारियों को भी परेशानी हो रही है।

 वाटर कूलर हुआ कबाड़ में तब्दील...
तहसील कार्यालय में लगाया गया वाटर कूलर क्षतिग्रस्त हाल में पड़ा हुआ हैं, लेकिन उनकी सुध नहीं ली जा रही है वाटर कूलर कबाड़ में तब्दील हो चुके हैं और कर्मचारियों व जनता को परेशानी हो रही है !

बहरहाल तहसील मुख्यालय में कार्यरत कर्मचारी एवं आम जनता की सुविधाओं के मद्देनजर पीने का पानी और प्रसाधन जैसी मूलभूत सुविधाओं को दुरुस्त करना अति आवश्यक है!

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES