ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
छत्तीसगढ़
--------------------------------------------------- अधिक से अधिक दिव्यांगजनो को लाभान्वित करने के निर्देश

अम्बिकापुर / कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने शुक्रवार को  समाज कल्याण विभाग के तत्वावधान में जनपद पंचायत अम्बिकापुर के सभाकक्ष में दिव्यांगजनों के लिए कृत्रिम हाथ-पैर बनाने आयोजित चिन्हांकन शिविर का अवलोकन किया। उन्होंने हितग्राहियों के चिन्हांकन से संबंधित गतिविधियों की सूक्ष्म जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान उन्होंने डॉक्टर की टीम तथा हितग्राहियों से बात की और अधिक से अधिक दिव्यांगजनों को कैलीपर्स से लाभान्वित करने अधिकारियों को निर्देशित किया।
कलेक्टर ने कहा कि सभी विकासखंडों में विशेष अभियान के तहत शिविर लगाकर दिव्यांगों का चिन्हांकन किया जा रहा है। दिव्यांगजनों को आवश्यकतानुसार कृत्रिम हाथ-पैर   बनवाकर प्रदान किया जाएगा। इससे इन लोगों का जीवन पहले से बेहतर होगा और उनको दैनंदिन कार्य करने में सहूलियत होगी। आने वाले समय में जिले में इस तरह का एक स्थायी सेटअप लगाने का प्रयास किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के ऐसे सेटअप लग जाने से पूरे संभाग के दिव्यांगजनों को इसका लाभ मिलेगा।
शिविर में विशेषज्ञों की टीम के द्वारा दिव्यांगों की जांच कर कैलिपर्स का माप लिया गया। समाज कल्याण विभाग के उप संचालक श्री डीके राय ने बताया कि शुक्रवार को अम्बिकापुर में लगे शिविर के माध्यम से 53 हितग्राहियों का चिन्हांकन किया गया। सरगुजा जिले में अब तक कुल 151 दिव्यांग हितग्राहियों का चिन्हांकन कर कैलिपर्स का माप लिया गया है। कुछ दिनों के बाद आर्टिफिशियल कैलिपर्स बनाकर हितग्राहियों को वितरित किया जाएगा।
इस दौरान जिला पंचायत सदस्य श्री राकेश गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी डॉ संजय गुहे, जनपद सीईओ श्री एस एन तिवारी, रायपुर से आए विशेषज्ञों की टीम में वर्क शॉप मैनेजर श्री शरद चंद्र तिवारी, वैष्णवी श्रीवास्तव, फीबा जैकब, श्री आशीष लहरे, श्री भुवनेश्वर कश्यप तथा अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES