ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
छत्तीसगढ़
--------------------------------------------------कलेक्टर श्री सिंह ने खरसिया में संचालित मुख्यमंत्री युवा केन्द्र का किया निरीक्षण
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 29 अक्टूबर2021/ कलेक्टर श्री भीम सिंह आज खरसिया में संचालित मुख्यमंत्री युवा केन्द्र के निरीक्षण में पहुंचे। यहां उन्होंने छात्रों की सुविधा के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रचलित किताबों को हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यम में रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी में किताबें उपलब्ध होने से ऐसे छात्र स्थानीय छात्र जिन्होंने अंग्रेजी माध्यम में अपनी शिक्षा ली है वे भी यूथ सेंटर में आकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल भी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री सिंह ने यूथ सेंटर में छात्रों के लिए बैठक व्यवस्था, कम्प्यूटर व फोटोकापी मशीन की उपलब्धता का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां पढ़ाई कर रहे छात्रों से भी चर्चा की व यूथ सेंटर के बारे में उनका फीडबैक लिया। छात्रों ने बताया कि खरसिया में इससे पहले प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए जरूरी सुविधाओं के साथ किसी प्रकार की लाईब्रेरी या सेंटर संचालित नहीं था। जिला प्रशासन द्वारा शुरू की गई युवा केन्द्र का संचालन प्रारंभ होने से अब तैयारी के लिए अनुकूल माहौल वाली एक जगह मिल गई है। जिसमें परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र अध्ययन के साथ-साथ ग्रुप डिस्कशन भी कर सकेंगे जो तैयारी का एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसके साथ ही यहां समय-समय पर आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी मिल जाती है तथा उसका नि:शुल्क फार्म भरने की भी सुविधा है। जो कि छात्रों के लिए एक बड़ी आर्थिक राहत वाली बात है। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी छात्रों को खुब मेहनत व लगन से तैयारी करने के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने युवा केन्द्र की लाईब्रेरी का निरीक्षण किया तथा यहां छात्रों के लिए उपलब्ध किताबों की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने लाईब्रेरी में संघ लोक सेवा आयोग तथा राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं के लिए प्रचलित किताबों को हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों में छात्रों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मासिक करेंट अफेयर मैग्जीन भी नियमित रूप से उपलब्ध करवाने के लिए कहा।
इस अवसर पर एसडीएम खरसिया श्री अभिषेक गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य, डीएमसी श्री आर.के.देवांगन सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES