ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
छत्तीसगढ़
---------------------------------------------------कलेक्टर श्री सिंह ने आजीविका संवर्धन से जुड़े विभागों की ली मासिक समीक्षा बैठक

-----------------------------------------------------
रायगढ़, 28 अक्टूबर2021/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप जिले में संचालित सभी गौठानों को ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित किया जाना है। जिसके तहत गौठानों में विभिन्न आजीविका मूलक गतिविधियां संचालित की जाएगी एवं स्थानीय जरूरत के अनुसार उत्पाद यहां तैयार किए जायेंगे। इसके लिए सभी सीईओ जनपद अपने विकासखण्ड के अंतर्गत आने वाले सभी सक्रिय गौठान के लिए प्रस्ताव एक माह के भीतर तैयार करें। उक्त बातें कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज आजीविका संवर्धन से जुड़े विभागों की मासिक समीक्षा बैठक में कही।
          कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय जरूरत के आधार पर रोजगारपरक गतिविधियां संचालित करने के साथ ही विभिन्न उत्पाद तैयार किए जाने हेतु गौठानों में ग्रामीण औद्योगिक पार्क तैयार किया जाना है। वर्तमान में गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण के साथ कई प्रकार के उत्पाद भी तैयार किए जा रहे है। इन सब को एक व्यवस्थित रूप देते हुए उत्पादन गतिविधियों का दायरा बढ़ाना है तथा तैयार प्रोडक्ट के विक्रय हेतु स्थायी चैनल तैयार किए जाने है। फिलहाल जिले के कई गौठानों में मल्टी एक्टीविटी सेंटर संचालित है, जिसे अब प्रत्येक गौठान तक ले जाया जाना है। कलेक्टर श्री सिंह ने इसके लिए सभी सीईओ जनपद को गौठानवार गतिविधियों को चिन्हांकित कर विस्तृत प्रस्ताव एक महीने के भीतर तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने गौठानों में गतिविधियों से जुड़ी बुनियादी जरूरतें बिजली, पानी, शेड की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए।
        कलेक्टर श्री सिंह ने गौठानों में स्थानीय जरूरत के अनुसार उत्पाद तैयार करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने उद्योगों के लिए जुते निर्माण शुरू किए जाने को लेकर विभागीय अधिकारियों से चर्चा की तथा इसके लिए मशीन क्रय करने व टे्रनिंग तथा सर्टिफिकेशन का कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' कार्यक्रम के तहत जिले में टोमेटो केचप का निर्माण किया जाना है। इसके लिए प्रपोजल तैयार करने के साथ आवश्यक सभी कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश उद्योग विभाग को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने महिला समूहों द्वारा तैयार किये जा रहे उत्पादों की सूची, विवरण व उपलब्ध होने के स्थान जिले की वेबसाईट में अपलोड करने तथा इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।
        इस दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ श्री प्रणय मिश्र, पशुपालन डॉ.आर.एच.पाण्डेय, सहायक संचालक उद्यानिकी डॉ.कमलेश दीवान, सभी सीईओ जनपद व विकासखण्ड कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

वन अधिकार पट्टाधारियों के आजीविका संवर्धन में सभी विभाग दें विशेष ध्यान
--------------------------------------------------------------------------
कलेक्टर श्री सिंह ने वन अधिकार पट्टाधारियों के मनरेगा अंतर्गत किए गए कार्यों के साथ विभागीय योजनाओं द्वारा उन्हें लाभान्वित किए जाने की गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि वन अधिकार पट्टाधारियों के आजीविका संवर्धन के लिए सभी विभागों को विशेष रूप से कार्य करना होगा। उन्होंने मनरेगा अंतर्गत भूमि समतलीकरण व अन्य निर्माण कार्यों के साथ पशुपालन, मछली पालन, वन व कृषि विभाग की योजनाओं से उन्हें जोड़ते हुए अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।  
जिला मुख्यालय में खुलेगा महिला मार्ट
------------------------------------
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में महिला समूहों द्वारा विभिन्न प्रकार के गुणवत्तापूर्ण उत्पाद तैयार किए जा रहे है। जिसे अब एक छत के नीचे उपलब्ध कराने के लिए जिला मुख्यालय में लगभग 5 हजार वर्गफूट का एक महिला मार्ट जल्द खोला जाएगा। उन्होंने इसके लिए कार्यवाही आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही महिला समूहों द्वारा तैयार उत्पाद की बिक्री स्थानीय स्तर पर बढ़ाने के लिए प्रमुख व्यवसायिक व औद्योगिक स्थानों के समीप भी आउटलेट संचालित करने के लिए निर्देशित किया।  
कलेक्टे्रट परिसर में मिलेगा छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के साथ बेकरी व रागी के फूड आईटम्स
--------------------------------------------------------------------------
महिला समूहों द्वारा बेकरी उत्पाद व रागी फूड आईटम्स तैयार किए जा रहे है। कलेक्टर श्री सिंह ने कलेक्टे्रट परिसर में स्थित कैंटीन इन समूहों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कलेक्टे्रट में रोजाना सैकड़ों लोग आते है। कैंटीन के माध्यम से उन्हें महिला समूहों द्वारा तैयार बेकरी व रागी के आईटम्स के साथ ही छत्तीसगढ़ी व्यंजन चखने का मौका मिलेगा तथा महिला समूहों को भी एक बढिय़ा प्लेटफार्म उपलब्ध होगा।
बकरी पालन व केज कल्चर को दें बढ़ावा
-------------------------------------
कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में पशुपालन विभाग द्वारा की जा रही गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने जिले में बकरी पालन को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। साथ ही मुर्गी पालन कर रहे हितग्राहियों का पास के आंगनबाड़ी केन्द्रों में लिंकेज जल्द पूरा करने के लिए कहा जिससे केन्द्रों में वे अण्डे सीधे उपलब्ध करवा सके। मत्स्य पालन के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने जिले में केज कल्चर मछली पालन को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। साथ ही जिले में मछली पालन हेतु कोल्ड चैन मैनेजमेंट, उपकरण वितरण को भी बढ़ावा देते हुए शासकीय योजनाओं के सभी घटकों के अनुसार हितग्राहियों का चयन कर उन्हें लाभान्वित करने के निर्देश दिए।
बढ़ायें मुनगा का प्लांटेशन
------------------------
कलेक्टर श्री सिंह ने घरघोड़ा में तैयार हो रहे मुनगा प्रोसेसिंग प्लांट की समीक्षा की। काम की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए प्लांट जल्द करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने मुनगा प्लांटेशन की भी जानकारी ली। प्लांट क्षमता के अनुसार उन्होंने जिले में मुनगा के प्लांटेशन को बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जिले में उद्यानिकी फसलों तथा सामुदायिक बाड़ी विकास के तहत किए जा रहे कार्यों में भी तेजी लाते हुए अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES