ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
छत्तीसगढ़
-----------------------------------------------------उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल ने 55 लाख से अधिक के कार्यो का किया लोकार्पण व भूमिपूजन

रायगढ़, 27 अक्टूबर2021/ उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल आज पुसौर विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में 55 लाख 71 हजार के कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया।
उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ने इस दौरान ग्रामवासियों को संबोधित करते हुये कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ग्रामीण परिवेश व उनकी जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार की गयी योजनाएं आज ग्राम्य सशक्तिकरण का काम कर रही है। लोगों को स्वावलंबन की नयी राहें मिली हैं। खेती करने वाले किसान से लेकर भूमिहीन श्रमिक तक सबके विकास को ध्यान में रख योजनाएं बनाई जा रही हैं। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के जरिए किसानों को धान के साथ दूसरी फसलों की बेहतर कीमत मिली। शासन ने पिछले दिनों योजना का विस्तार कर इसके अंतर्गत कृषि व उद्यानिकी के फसलों को शामिल किया है। वहीं अब भूमिहीन श्रमिकों के लिए भी योजना की शुरूआत की जा रही है। जिसके तहत उन्हें सालाना 6 हजार रुपये इसी वित्तीय वर्ष से मिलेंगे। इसके लिए पंजीयन का कार्य जारी है जो कि 30 नवंबर तक चलेगा। आदिवासी अंचल के निवासियों के आजीविका का मुख्य स्त्रोत वनोपजों के समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी की गई। तेन्दूपत्ता मानक बोरे के दाम में 1500 रुपये की वृद्धि की गई। साथ ही कई दूसरे वनोपजों को भी समर्थन मूल्य के दायरे में लाया गया। इन सभी कदमों का लाभ वनवासी परिवारों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार आजीविका संवर्धन के साथ ही बेहतर शिक्षा के लिए स्वामी आत्मानंद विद्यालय शुरू किया है। जिसका लगातार विस्तार किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक बच्चों को इससे लाभान्वित किया जा सके।
उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल आज पुसौर विकासखण्ड के रूचिदा, पुसल्दा, शंकरपाली, लिटाईपाली एवं जतरी गांव में पहुंचे। इस दौरान विभिन्न ग्रामवासियों की समस्याओं से वे अवगत हुए तथा राजस्व, पंचायत तथा अन्य संंबंधित विभाग के अधिकारियों को मौके पर ही निर्देशित करते हुए लोगों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के लिए कहा।
इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य श्री आकाश मिश्रा, अध्यक्ष जनपद पंचायत पुसौर श्री सुशील भोय, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत पुसौर श्री गोपी चौधरी, सदस्य जनपद पंचायत श्रीमती रूपा दिनेश पटेल, श्रीमती अनुसुईया चौहान, सरपंच ग्राम पंचायत रूचिदा श्री देवकुमार साहू, सरपंच ग्राम पंचायत पुसल्दा श्रीमती रामकुमारी भागीरथी पटेल सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।
इन कार्यों का हुआ लोकार्पण व भूमिपूजन- उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल ने 40 लाख 83 हजार रुपये के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण किया। इनमें ग्राम लिटाईपाली, जतरी व रूचिदा में 10 लाख 50 रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालय निर्माण, लिटाईपाली व जतरी में 12 लाख 40 हजार रुपये की लागत से मुक्तिधाम सह प्रतीक्षालय निर्माण, जतरी एवं शंकरपाली में 11 लाख 38 हजार रुपये की लागत से अहाता निर्माण कार्य, रूचिदा में 4 लाख 55 हजार रुपये की लागत से सांस्कृतिक शेड निर्माण एवं ग्राम-रूचिदा के डलवाडीपा एवं कबीर चौक में 2 लाख रुपये की लागत से पानी टंकी निर्माण कार्य का लोकार्पण हुआ। इसी तरह 14 लाख 88 हजार रुपये की लागत से 4 कार्यों का भूमिपूजन हुआ। इनमें ग्राम लिटाईपाली एवं पुसल्दा में 6 लाख रुपये की लागत से सांस्कृतिक शेड निर्माण एवं ग्राम-लिटाईपाली में 8 लाख 88 हजार रुपये की लागत से दो नाली निर्माण कार्य का भूमिपूजन हुआ।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES