ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
छत्तीसगढ़
----------------------------------------------------महासमुंद: राज्य और केन्द्र सरकार शिक्षित बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय खड़ा करने के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। शिक्षित बेरोजगार युवा इसका फायदा भी उठा रहे है। छत्तीसगढ़ में भी मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत खुद का रोजगार शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी अपने जिले के जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र में आवेदन कर लाभ ले रहें हैं। राज्य सरकार युवाओं के आइडिया अद्यतन कर और स्थिति एवं पात्रता को देखकर खुद के व्यवसाय के लिए ऋण उपलब्ध कराते है। इस योजना में युवाओं को रोजगार शुरू करने में सेवा कारोबार के लिए 10 लाख रुपए, लघु व्यवसाय के लिए 2 लाख रुपए तथा बड़े उद्योग के लिए 25 लाख रुपए तक ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इस योजनांतर्गत सरकार की तरफ से 10 से 25 प्रतिशत तक की छूट भी दी जाती है।
योजना का मुख्य उद्देश्य स्थानीय स्कील को बढ़ावा और बेरोजगारी दर को कम करना है। महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र संजीव सुखदेवे ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत दिसम्बर 2018 के बाद अब तक 54 हितग्राहियों को 18.42 लाख रुपए की राशि विभिन्न रोजगार स्थापित करने के लिए अनुदान राशि उपलब्ध करायी गयी। वहीं 113 रोजगार सृजित हुए। इसी प्रकार प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 97 हितग्राहियों को 3 करोड़ एक लाख रुपए के अनुदान राशि मिली है। इसी प्रकार कुल 1019 रोजगार सृजित हुए।
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना हेतु अभ्यर्थी कम से कम आठवीं पास होना चाहिए। इसके लिए निर्धारित आयु 18 से 35 वर्ष रखी गयी है। इसके अलावा आरक्षित और सरकार की निर्धारित वर्गों के लिए आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट भी दी गयी है। अभ्यर्थी को छत्तीसगढ़ का स्थानीय निवासी होना जरूरी है और वह किसी और ऋण का चूककर्ता न हो। पात्रता रखने वाले शिक्षित बेराजगार युवक और युवतियां स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकते है। इस योजना से संबंधित और अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के उद्योग एवं व्यापार केन्द्र कार्यालय जाकर जानकारी ले सकते है।
पिछले लगभग दो वर्ष देश-दुनिया में जो हो रहा है वह किसी ने सोचा भी नहीं था। कोविड-19 महामारी और कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते बहुत से युवा ऐसे है जिनकी नौकरी और व्यवसाय प्रभावित हुआ है। इस दौरान राज्य सरकार के छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना इस संकट की घड़ी में सहारा बनी। ऐसे युवाओं को राज्य सरकार की हर योजना लोगों का सहारा बनी।

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES