छत्तीसगढ़ हेड ब्यूरो बुंदेली दर्शन 
रोशन कुमार सोनी
मो - 7440966073

रायगढ़, 28 सितम्बर2021/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जिले में संचालित मुख्यमंत्री युवा केन्द्र के विद्यार्थियों से ऑनलाईन विडियो कॉल के माध्यम से प्राप्त सुविधाओं की जानकारी ली। छत्तीसगढ़ के पूर्वांचल में स्थित रायगढ़ आदिवासी बाहुल्य जिला भी है। जिले के युवाओं, विशेष रूप से ग्रामीण युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु समुचित व्यवस्था, प्रतिस्पर्धा वातावरण एवं रोजगार के स्वर्णिम अवसरों का पूर्व लाभ उठाने हेतु बेहतर प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से जिले के आठ विकासखण्डों में मुख्यमंत्री युवा केन्द्र स्थापित किए जा रहे है।
मुख्यमंत्री युवा केन्द्र युवाओं के लिए अत्यंत विषय संबंद्ध योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु जिले के चार विकासखण्ड खरसिया, लैलूंगा, तमनार तथा धरमजयगढ़ में केन्द्र स्थापना हेतु तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। शेष चार विकासखण्डों में तैयारी जारी है। सभी विकासखण्डों में प्रस्तावित मुख्यमंत्री युवा केन्द्रों में अध्ययन हेतु उत्तम बैठक व्यवस्था, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु पुस्तकें, प्रतियोगिता पत्रिकाएं, समाचार पत्र आदि की व्यवस्था की गई है। सुविधायुक्त भवन तथा फर्नीचर की भी समुचित व्यवस्था स्थानीय मदों से की गई है।
इन केन्द्रों पर जिला रोजगार कार्यालय तथा कौशल विकास केन्द्रों के सहयोग से काउंसलर नियुक्त किये जायेंगें, जो युवाओं को रोजगार तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मार्गदर्शन देंगे। इसके साथ ही इन केन्द्रों पर जिले में कार्यरत राज्य सेवा तथा भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारीगण भी समय-समय पर अपना बहुमूल्य मार्गदर्शन युवाओं को प्रदान करेंगे। युवा केन्द्र में परिचर्चा कक्ष, इन्टरनेट सुविधा युक्त पांच कम्प्यूटर सिस्टम, फोटोकॉपी मशीन तथा प्रिन्टर भी उपलब्ध है। प्रतियोगी परीक्षाओं, रोजगार संबंधी फार्म व अन्य आवश्यक जानकारी के प्रदर्शन हेतु सूचना-पटल की भी समुचित व्यवस्था की गई है।
उक्त अधोसंरचना विकास हेतु जिले में उपलब्ध संसाधनों से व्यवस्था की गई है। युवाओं को शिक्षा तथा रोजगार की बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना छत्तीसगढ़ सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री युवा केन्द्रों में विविध प्रतियोगी परीक्षाएं यथा-पटवारी, पुलिस भर्ती, सैनिक भर्ती, नर्सिंग, वन मण्डल भर्ती इत्यादि के साथ-साथ राज्य स्तरीय व्यापम परीक्षाएं, एस.एस.सी., बैंकिंग, रेल्वे तथा छ.ग. राज्य सेवा परीक्षा से संबंधित मार्गदर्शन का लाभ जिले के युवाओं को प्राप्त होगा।

विज्ञापन -

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES