छत्तीसगढ़ हेड ब्यूरो बुंदेली दर्शन 
रोशन कुमार सोनी
मो - 7440966073

रायगढ़, 28 सितम्बर2021/ सभी आवासीय शैक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक संस्थाओं विशेषकर जहां बालिका एवं महिलायें रह रही है उसका नियमित निरीक्षण करें। हॉस्टल संचालन के लिए अनुमति ली गई है अथवा नहीं इसके साथ ही वहां गाईड लाईन्स के पालन की जांच करें। किसी भी प्रकार की कमी अथवा अनियमितता मिलने पर सख्त कार्यवाही करें। उक्त बातें कलेक्टर श्री भीम सिंह समय-सीमा की बैठक में कही।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शहर के विभिन्न स्कूलों तथा अन्य संस्थाओं द्वारा आवासीय परिसर संचालित किए जा रहे है। जिसकी नियमित रूप से जांच की जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग तथा सहायक आयुक्त को निरीक्षण के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत पंजीयन की विकासखण्डवार समीक्षा की। उन्होंने पंजीयन की धीमी रफ्तार पर नाराजगी जताते हुए अगले दस दिनों में गिरदावरी के अनुसार किसानों का पंजीयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने गिरदावरी के फिल्ड लेवल कार्य को पूरा करते हुए उसकी ऑनलाईन एन्ट्री भी जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर योजना के तहत पंजीयन का कार्य भी साथ-साथ जारी रखने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने सस्ती दवा दुकान के लिए दुकानों के चिन्हांकन के साथ निविदा प्रक्रिया जल्द पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक सेवा केन्द्रों तथा सीएम जनचौपाल तथा पीजीएन पोर्टल के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने समय-सीमा के भीतर प्रकरणों का निराकरण पूरा करने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कोविड टीकाकरण को बढ़ाने तथा लगातार मॉस्क जांच अभियान चलाने के निर्देश दिए।  

बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री एस.जयवर्धन, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ श्री प्रणय मिश्र, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी, सहायक कलेक्टर श्री प्रतीक जैन, सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
जिला अस्पताल भवन के लिए तैयार करें प्रस्ताव
----------------------------------------------
कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में रायगढ़ किरोड़ीमल शासकीय जिला अस्पताल में रिपेयरिंग तथा मेन्टेंंनेस कार्य जल्द पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने पीडब्लयूडी विभाग द्वारा किए गए हॉस्पिटल भवन के निरीक्षण के आधार पर अस्पताल के लिए नये भवन का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के उन्नयन के लिए मानव संसाधन उपकरणों की खरीदी तथा भवन व संरचनात्मक निर्माण वाले कार्यों के प्रगति की जानकारी ली। बताया गया कि निर्माण कार्यों के लिए निविदा जारी की गई है। मानव संसाधन हेतु भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। कलेक्टर श्री सिंह ने जल्द सभी कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने हाट-बाजार क्लीनिक संचालन की भी समीक्षा की।
बढ़ाये स्वावलंबी गोठानों की संख्या
---------------------------------
कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में गोधन न्याय योजना की समीक्षा की। उन्होंने गोठानों में गोबर खरीदी तथा वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की जानकारी ली। उन्होंने गोबर खरीदी को सुचारू रूप से जारी रखते हुए इससे वर्मी कम्पोस्ट निर्माण के कन्वर्जन रेशियो को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने गोबर खरीदी के साथ महिला समूहों के भुगतान की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में स्वावलंबी गोठानों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने विकासखण्डवार वर्मी कम्पोस्ट पैकेजिंग के लिए बैग की उपलब्धता पर भी चर्चा की। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि चूंकि बैग की पर्याप्त सप्लाई स्थानीय स्तर पर ही हो रही है। अत: बैग की कमी के चलते वर्मी कम्पोस्ट का भंडारण अथवा विक्रय में देरी जैसी स्थिति न हो, इसका सभी जनपद सीईओ व कृषि अधिकारी विशेष रूप से ध्यान रखें।

विज्ञापन -

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES