छत्तीसगढ़ हेड ब्यूरो बुंदेली दर्शन 
रोशन कुमार सोनी
मो - 7440966073

धमतरी 28 सितम्बर 2021/ जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं समीक्षा समिति की बैठक आज कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा की अध्यक्षता में आहूत की गई, जिसमें वित्तीय वर्ष 2021-22 की प्रथम तिमाही (जून) में बैंकिंग गतिविधियों की प्रगति तथा ऋण प्रकरणों की समीक्षा की गई। इस अवसर पर कलेक्टर ने सभी बैंकर्स को संबंधित विभागों से परस्पर समन्वय स्थापित कर लंबित ऋण प्रकरणों में तेजी लाने के लिए कहा। इसी तरह विभागीय अधिकारियों को भी प्रकरणों में वांछित दस्तावेजों के अभाव तथा अन्य प्रकार की तकनीकी त्रुटियों को गम्भीरता से निराकृत कर पुनः बैकों से समन्वय करते हुए उन्हें स्वीकृत कराने यथासंभव प्रयास करने के निर्देश दिए।
कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज शाम चार बजे से आयोजित बैठक में कलेक्टर ने सितम्बर-2021 की स्थिति में द्वितीय तिमाही की अगली बैठक में अपेक्षाकृत प्रगति लाने व प्रकरणों के निबटारे में व्यक्तिगत रूचि लेने के लिए अधिकारियों व बैंकर्स को निर्देशित किया। इस दौरान लीड बैंक मैनेजर श्री प्रबीर कुमार रॉय ने बताया कि जून-2021 की स्थिति में जिले के बैंकों में कुल जमा राशि 3874.88 करोड़ रूपए है, जिनमें से ऋण राशि 1927.29 करोड़ रूपए है जो ऋण जमा अनुपात में 49.74 प्रतिशत है। इसी तरह प्राथमिकता क्षेत्र का कुल ऋण प्रतिशत 64.07 है और कृषि ऋण 35.15 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि प्रथम तिमाही में कोविड-19 के संक्रमण के कारण बैंकिंग गतिविधियों में अधिक प्रगति नहीं आ पाई, लेकिन द्वितीय तिमाही में प्रगति में वृद्धि आएगी। लीड बैंक मैनेजर ने आगे बताया कि जिले के कुल खाताधारकों में से 76.89 प्रतिशत आधार सीडिंग और 64.92 प्रतिशत मोबाइल नंबर सीडिंग किया गया है। संख्या में कमी पर बैंकर्स ने बताया कि इनमें से कई ऐसे खाते हैं जो निष्क्रिय हैं अथवा उन खातों में किसी प्रकार की लेन-देन नहीं होती। मुद्रा लोन के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि शिशु लोन 6533 खाताधारकों को 23.5 करोड़ रूपए, किशोर लोन 343 प्रकरणों में 6.46 करोड़ रूपए और तरूण के 93 प्रकरणों में 6.97 करोड़ रूपए के ऋण स्वीकृत किए गए हैं। यह भी बताया कि फसल बीमा योजना के तहत खरीफ-2021 में किसानों के कुल 259571 आवेदनों के विरूद्ध 364.51 करोड़ रूपए का बीमा किया गया है।
बैठक में विभागीय ऋण प्रकरणों की समीक्षा करते हुए स्वसहायता समूहों के क्रेडिट लिंकेज लक्ष्य और उसके विरूद्ध की प्रगति की समीक्षा की गई। जिला पंचायत की सी.ई.ओ. श्रीमती प्रियंका महोबिया ने एसएचजी से संबंधित प्रकरणों को शीघ्रता से निबटाने के लिए संबंधित विभाग से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा बैठक में दीनदयाल अंत्योदय योजना (राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन) के व्यक्तिगत एवं समूह ऋण, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग, अंत्यावसायी सहकारी विकास निगम अंतर्गत स्वरोजगार योजना तथा प्रधानमंत्री स्वनिधि ऋण योजना की विभागवार समीक्षा बैठक में करते हुए अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए गए। बैठक में बैंक ऑफ बड़ौदा के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री सुनील त्रिवेदी, रिजर्व बैंक रायपुर की प्रतिनिधि श्रीमती नायक सहित अधिकारीगण उपस्थित थे।

विज्ञापन - 

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES