नारायणपुर 29 सितम्बर 2021 - जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 की रोकथाम और लोगों को संक्रमण से बचाने  के लिए शत-प्रतिशत हितग्राहियों के टीकाकरण के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम जिले के सुदुर अंचलों में अपनी पहुँच बनाकर लोगों को कोरोना का टीका लगा रही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के मार्गदर्शन में ब्लाक नारायणपुर एवं जिले में कोरोना से बचाव हेतु अब तक का रिकॉर्ड टीकाकरण हुआ। दिनांक 28 सितंबर को कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू के निेर्देशानुसार सघन कोविड 19 टीकाकरण में ब्लाक नारायणपुर में 1 हजार 786 लोगों व जिले में कुल 1 हजार 826 लोगों का प्रथम एवम द्वितीय डोज का टीकाकरण किया गया। वहीं जिले में अब तक कुल 46 हजार से अधिक लाभार्थियों ने प्रथम डोज के टीके लगवाये हैं। वहीं 16 हजार 49 लोगों ने सेकंड डोज लगवाया है।  
कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू ने बताया, “कोरोना के संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए यह टीका प्रभावकारी है। स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों के सकारात्मक और प्रभावी कोशिश से कोविड टीकाकरण के प्रति लोगों का रुझान और विश्वास दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य अमला युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन के काम में लगा हुआ है। इस दौरान कोविड वैक्सीन के प्रति लोगों के बीच फैले भ्रम को दूर करने के लिए सही जानकारी भी दी जा रही है। वैक्सीन के फायदे बताने सहित स्थानीय स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।”
सीएमएचओ ने बताया, टीकाकरण के शुरुआती चरणों के दौरान लोगों में टीके के प्रति जागरूकता में कमी के कारण हमे सतत प्रयासों के बावजूद उचित परिणाम हासिल नहीं हो रहे थे, लेकिन मितानिन, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों सहित विभागीय कर्मचारियों के सहयोग से अब सकारात्मक परिणाम आने लगे हैं। जिले में जो लोग अब भी अफवाहों के चलते टीकाकरण से वंचित है वह कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शामिल होकर अपनी व अपने परिवार की सुरक्षा को सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी निभा रहे है। जिले में टीकाकरण हेतु सकारात्मक सुधार एवं टीके के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त विभागीय बैठक कर टीकाकरण हेतु सभी प्रकार की मदद हेतु कार्य योजना बनाई गई थी। जिसमें टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये मितानिन एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ साथ ग्रामीण स्तर पर पंच सरपंच, जनप्रतिनिधि, पटेल, गायता ,गुनिया,  पुजारी, सिरहा ,समाजसेवी, कोटवार ,सचिव, पटवारी के सहयोग किया गया।

विज्ञापन -

Post a Comment

और नया पुराने
RNVLive NEWS WEB SERVICES